पुरुषों को जरूर खाना चाहिए भुना हुआ लहसुन, यौन समस्या से लेकर कई शारीरिक तकलीफें हो सकती हैं दूर
स्वास्थ्य

पुरुषों को जरूर खाना चाहिए भुना हुआ लहसुन, यौन समस्या से लेकर कई शारीरिक तकलीफें हो सकती हैं दूर

Roasted Garlic Benefit for Men: लहसुन एक सुपरफूड है, जिसे खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं. लहसुन की दो कलियों को कच्चा खाने से पेट संबंधित कई समस्याएं दूर होती हैं. हर किसी के लिए लहसुन का सेवन लाभदायक (Garlic Benefits) है, लेकिन पुरुषों के लिए लहसुन खाना बहुत फायदेमंद होता है. यह पुरुषों में होने वाली कई समस्याओं को दूर करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, सेलेनियम पुरुषों के सेक्सुअल हेल्थ को सुधारता है. खासकर, पुरुष यदि लहसुन को भूनकर (Roasted Garlic Benefits) खाएं, तो इसके फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं. आइए जानते हैं, लहसुन को भूनकर खाने से क्या-क्या फायदे शरीर को होते हैं.

भुना हुआ लहसुन खाने के फायदे

  • यदि पुरुष लहसुन को सेंक या भूनकर  (Roasted Garlic) खाएं, तो इससे उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई नहीं होता है. कई तरह की हार्ट संबंधित समस्याओं के होने के खतरे से बचे रह सकते हैं. धमनियां साफ होती हैं, ब्लड क्लॉट नहीं होता है.
  • जिन पुरुषों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें भी लहसुन को भूनकर खाना चाहिए. इससे उच्च रक्तचाप की समस्या कम हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: क्या कोरोना के इलाज में असरदार है लहसुन? जानिए क्या है इसके फायदे

  • भुना हुआ लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. ऐसे में पुरुषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. यदि आप घर से बाहर अधिक जाते हैं, तो किसी भी तरह के वायरल, बैक्टीरियल इंफेक्शन से खुद को बचाए रखने के लिए भुना हुआ लहसुन का सेवन करें.
  • लहसुन नुकसानदायक फ्री रैडिकल्स से सुरक्षित रखते हैं. फ्री रैडिकल्स डीएनए को डैमेज कर सकते हैं. लहसुन में जिंक, विटामिन सी भी होता है, जो इंफेक्शन से लड़ता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है. पुरुष दो से तीन लहसुन की कलियों को भूनकर खाएंगे, तो इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं.
  • पुरुषों में शारीरिक कमजोरी दूर होती है. यदि आपको थकान अधिक होती है, एनर्जी लेवल कम है, तो लहसुन को कच्चा खाने के साथ ही भूनकर भी खाएं. याद रखें, सुबह खाली पेट भुना लहसुन खाने से लाभ अधिक होगा.
  • यदि आपको किसी भी तरह की सेक्सुअल समस्या है, तो भुना लहसुन खाएं. इससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है, जिससे यौन संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं. हालांकि, किसी भी तरह की सेक्सुअल समस्या होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

इसे भी पढ़ें : केवल लहसुन ही नहीं इसके छिलके भी देते हैं शरीर को गजब के फायदे

पुरुष यूं करें लहसुन का सेवन

आप चाहें तो प्रतिदिन दो से तीन लहसुन की कलियों को चबाकर भी खा सकते हैं. इसे भूनकर खाना है, तो आप इसे तवे पर हल्का तेल डालकर भून लें. 1-2 लहसुन की कलियों को मसल कर, इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और खाएं. सुबह खाली पेट इन तरीकों से लहसुन खाएंगे तो अधिक लाभ होगा.

इस तरह से भी कर सकते हैं लहसुन को रोस्ट

लहसुन को आप अवन या गैस पर भी रोस्ट कर सकते हैं. इसके लिए पूरी तरह से लहसुन का छिलका ना उतारें. पैन में ऑलिव ऑयल या कोई भी खाने वाला तेल आधा चम्मच डालें. उसमें लहसुन डालकर चलाएं. अब इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर डाल दें. जब हल्का गोल्डन ब्राउन हो जाए तो गैस से उतार दें. इसी तरह से ओवन में इसे रोस्ट कर लें. आप बिना तेल के भी लहसुन को भूनकर खा सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.