पुरुषों के लिए दालचीनी के फायदे, जानें इस्तेमाल का सही तरीका – News18 हिंदी
स्वास्थ्य

पुरुषों के लिए दालचीनी के फायदे, जानें इस्तेमाल का सही तरीका – News18 हिंदी

Cinnamon Benefits for Men: दालचीनी (Dalchini) एक बेहद ही हेल्दी हर्ब या मसाला है, जिसका इस्तेमाल बहुत कम ही किया जाता है. कुछ ही व्यंजनों में लोग इसका यूज करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह काफी फायदेमंद (Cinnamon Benefits) होती है. खासकर, परुषों को अपने खानपान में दालचीनी का सेवन (Dalchini for men) जरूर करना चाहिए. दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व में कई ऐसे गुण होते हैं, जो पुरुषों की कई शारीरिक समस्याओं को दूर कर सकते हैं. दालचीनी का इस्तेमाल भोजन में साबुत, पाउडर के फॉर्म में किया जा सकता है.

दालचीनी में पोषक तत्व, प्रकार, तासीर

दालचीनी (Cinnamon) कई प्रकार की होती है, जिसमें सीलोन दालचीनी को लोग अधिक पसंद करते हैं, क्योंकि इसका स्वाद सबसे अलग होता है. दालचीनी की तासीर की बात करें तो यह गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन बहुत सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. इसमें ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिंस, नियासिन, थियामिन, लाइकोपीन, ऊर्जा, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल आदि. इन सभी पोषक तत्वों का शरीर पर अलग-अलग तरीकों से महत्व और लाभ होते हैं.

इसे भी पढ़ें: Spices for Weight Loss: बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो इन 5 मसालों में छिपा है मोटापा घटाने का समाधान

पुरुषों के लिए दालचीनी के फायदे

  • यदि आपको इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या है, तो आप दालचीनी का सेवन दूध या पानी में मिलाकर रात में सोने से पहले कर सकते हैं. दालचीनी वाली चाय भी फायदेमंद (Dalchini ke fayde) होगी.
  • यदि आपको डायबिटीज है, तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचानी वाला दूध, चाय पीने से शुगर लेवल नॉर्मल रहता है. दालचीनी हड्डियों, जोड़ों में दर्द, सूजन की समस्या को भी कम कर सकती है.
  • यदि आपको पिता बनने का सुख प्राप्त नहीं हो रहा है, तो इसकी वजह इनफर्टिलिटी हो सकती है. पुरुषों में यह समस्या आम होती जा रही है. आप दालचीनी पाउडर को दूध या गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करें. इसे सलाद, स्मूदी, काढ़ा, दही, सब्जी, सूप आदि में भी डालकर सेवन कर सकते हैं. हालांकि, किसी भी तरह की सेक्सुअल समस्याओं का इलाज डॉक्टर से ही कराना जरूरी होता है.
  • शारीरिक रूप से कमजोरी महसूस करते हैं, ताकत और ऊर्जा की कमी महसूस होती है, तो दालचीनी का सेवन नियमित करें. पानी या दूध में दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से शरीर की खोई हुई ताकत, ऊर्जा दोबारा लौट आएगी.

इसे भी  पढ़ें: वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट पिएं दालचीनी वॉटर

दालचीनी के फायदे

  • दालचीनी की पत्तियों का यूज बालों को हेल्दी बनाने में किया जाता है. इससे बाल घने, मजबूत होते हैं. बालों का ग्रोथ बढ़ता है. इसकी पत्तियों को पेस्ट बनाकर बालों में लगाया जा सकता है.
  • बालों की ही तरह दालचीनी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद एंटी-इफ्लेमेटरी गुण स्किन संबंधित रोगों को दूर रखते हैं. मुंहासों, दाग-धब्बों को कम करती है दालचीनी. दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर मुंहासों पर लगाने से लाभ हो सकता है. यह स्किन को लंबी उम्र तक जवां बनाए रखती है.
  • फंगल इंफेक्शन से परेशान हैं, तो दालचीनी में मौजूद एंटी-फंगल गुण इस समस्या को दूर करते हैं. आप दालचीनी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • वजन कम करने के लिए दालचीनी वाली चाय, काढ़ा, इसके पाउडर को दूध या पानी में मिलाकर पिएं. इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी तत्व मोटापा से बचाता है.
  • इसके अलावा, ब्रोंकाइटिस, मुंह संबंधित बीमारियां, मस्तिष्क रोग, कई तरह के कैंसर, पाचन संबंधित समस्याओं, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, हाई ब्लड शुगर लेवल आदि से बचाए रखने में मदद करती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.