News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

पीरियड्स के दौरान होती है ब्लोटिंग की समस्‍या तो लाइफस्‍टाइल में लाएं ये 6 बदलाव

हाइलाइट्स

कैफीन का सेवन करने से ब्लोटिंग की समस्‍या बढ़ सकती है.
पीरियड्स के दौरान तनाव से बचें और मेडिटेशन करें.

Bloating In Periods: अक्‍सर महिलाओं को शिकायत रहती है कि उन्‍हें पीरियड्स के दौरान पेट मे दर्द और गैस की समस्‍या से जूझना पड़ता है. यह समस्‍या दरअसल हार्मोनल बदलाव की वजह से होती है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, यह एक आम समस्‍या है जो अपने आप ही खत्‍म भी हो जाती है लेकिन अगर आपकी कुछ आदतें इल दिक्कत को बढ़ाने का काम कर सकती हैं और समस्‍या कंट्रोल से बाहर हो सकती है.

इस दौरान सिर में दर्द, मूड स्विंग्स, कमर के निचले हिस्से में दर्द आदि और भी परेशानी को बढ़ा देती हैं. अगर आप भी कुछ ऐसी समस्‍याओं से हर महीने जूझती हैं तो यहां हम आपको बताते हैं कि पीडियड्स के दौरान ब्‍लोटिंग की समस्‍या को कम करने के लिए क्‍या किया जा सकता है.

पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग को इस तरह करें कंट्रोल

खुद को रखें हाइड्रेट
कई बार डिहाइड्रेशन की वजह से भी ब्लोटिंग होने की संभावना बन जाती है. आप जितना अधिक पानी का सेवन करेंगी, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा. आप चाहें तो नारियल पानी, अनार जूस आदि का भी सेवन कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः पीरियड्स समय पर नहीं आते तो एनीमिया के साथ हो सकते हैं ये बड़े कारण

अल्कोहल और कैफीन से बचें
अल्कोहल और कैफीन का सेवन करने से ब्लोटिंग की समस्‍या बढ़ सकती है. इसलिए पीरियड्स के दौरान इन चीजों की बजाय हेल्दी ड्रिंक्स अपनी डाइट में शामिल करें. आप सुबह चाय या कॉफी की जगह जिंजर टी, ग्रीन टी या मिन्‍ट टी आदि का सेवन करें.

एक्सरसाइज जरूरी
अगर आपके पेट में गैस बन रही है तो बेहतर होगा अगर आप थोड़ी देर वॉक कर लें. आप अगर नियमित रूप से एक्सरसाइज करें तो पीरियड्स में होने वाली समस्या और ब्लोटिंग से राहत पा सकती हैं.

तनाव से बचें
अगर आप अत्‍यधिक तनाव झेल रही हैं तो इससे भी आपके पीरियड्स काफी प्रभावित होते हैं. इसलिए आप जहां तक हो सके तनाव से बचें और योग, ध्‍यान, मसाज आदि की मदद से स्‍ट्रेस फ्री रहें.

स्मोकिंग से परहेज
स्मोकिंग करने की अगर आपको आदत है तो भी पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए स्‍मोकिंग से बचें.

इसे भी पढ़ेंः इनफर्टिलिटी में एसेंशियल ऑयल हैं बहुत कारगर, जानें इनके हेल्थ बेनिफिट्स

नमक का इंटेक करें कम
पीरियड्स के दौरान अक्‍सर महिलाएं चटपटी चीज खाना पसंद करती हैं लेकिन आपको बता दें कि नमक से भरे फूड्स दरअसल समस्‍या को और अधिक बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप चिप्‍स, स्‍नैक्‍स आदि की बजाय हेल्‍दी फूड का सेवन करें.

Tags: Health, Lifestyle, Period, Women Health

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.