पान के पत्ते इन 5 समस्याओं को करते हैं दूर, जानें इसके उपयोग के फायदे
स्वास्थ्य

पान के पत्ते इन 5 समस्याओं को करते हैं दूर, जानें इसके उपयोग के फायदे

Benefits of Betel Leaves: भारत में पान का सेवन करते हुए आपने बहुत से लोगों को देखा होगा. वैसे तो पान खाने को बुरी आदत माना जाता है, लेकिन पान खाने से कुछ फायदे भी होते हैं. हमारे यहां मेहमानों को पान खिलाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. पान की पत्तियां खाने के लिहाज से थोड़ी कसैली होती हैं. हालांकि, इन पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को लाभ पहुंचाते हैं. इंडिया टुडे में छपे एक लेख के अनुसार, पान के पत्ते में टैनिन, प्रोपेन, एल्केलॉयड और फिनाइल पाया जाता है, जो शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होता है. आइए जानते हैं, पान के पत्ते खाने से होने वाले फायदों के बारे में यहां.

पाचन क्रिया बढ़ाए
पान के पत्तों को चबाना पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कब्ज एसिडिटी जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए पान की पत्तियां चबाना चाहिए. अल्सर जैसी बीमारियों को ठीक करने में भी पान की पत्तियां काफी फायदेमंद होती हैं.

यह भी पढ़ें – यहां जानें 1 हफ्ते में बालों को कितनी बार धोना चाहिए

मसूड़ों की सूजन में फायदेमंद
यदि किसी व्यक्ति को मसूड़ों में सूजन या गांठ जैसी कोई समस्या हो जाती है. तो ऐसे व्यक्ति को पान की पत्तियां चबाने चाहिए. पान की पत्तियों में पाए जाने वाले तत्व मसूड़ों की सूजन को कम करते हैं, और मसूड़ों में उभरी हुई गांठों को भी ठीक करते हैं.

कंट्रोल में रखे डायबिटीज
पान की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसलिए डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए पान की पत्तियां चबाना बेहद लाभकारी है.

दांतों के लिए फायदेमंद
कुछ लोग पान में सुपारी, तंबाकू, कत्था, चूना, मिलाकर इसका सेवन करते हैं, लेकिन यदि पान से इन चीजों को निकाल दिया जाए तो पान की पत्तियां चबाना दातों के लिए बहुत अच्छा होता है.

यह भी पढ़ें – करें दही से फेशियल और पाएं इन 4 स्टेप्स में पार्लर जैसा निखार

साधारण बीमारियों में फायदेमंद
साधारण बीमारियों जैसे सर्दी, एलर्जी, सिरदर्द या शरीर के किसी हिस्से में आई सूजन या चोट से छुटकारा पाने के लिए पान के पत्ते चबाना लाभकारी होता है. पान के पत्ते में शहद मिलाकर खाने से सर्दी जैसी बीमारियां आसानी से ठीक हो जाती हैं. कोई चोट लगने पर पान का सेवन करने से घाव जल्दी भरते हैं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.