पानी पीने के लिए प्लास्टिक की नहीं, करें इको फ्रेंडली बोतलों का इस्‍तेमाल, हेल्‍थ के लिए भी हैं फायदेमंद
स्वास्थ्य

पानी पीने के लिए प्लास्टिक की नहीं, करें इको फ्रेंडली बोतलों का इस्‍तेमाल, हेल्‍थ के लिए भी हैं फायदेमंद

Eco Friendly Water Bottles : गर्मी के मौसम में हम सब पानी पीने के लिए वाटर बोतल का इस्‍तेमाल करते हैं और अपनी प्‍यास बुझाते हैं. लेकिन, हममे से अधिकतर लोग इसके लिए प्‍लास्टिक बोतलों का उपयोग करते हैं. इन्‍हें कैरी करना आसान होता है और टूटने का भी डर नहीं रहता. प्‍लास्टिक बोतलों के इन्‍हीं गुणों को देखते हुए अगर आप भी इनका इस्‍तेमाल पीने के लिए कर रहे हैं, तो बता दें कि ये कैंसर जैसी बीमारियों की भी वजह बन सकती है. क्‍लीन वॉटर एक्‍शन के मुताबिक, प्‍लास्टिक की बोतलों में पानी स्‍टोर करने या पीने से ये पानी हमारी हार्मोनल सिस्‍टम को प्रभावित करता है. यही नहीं, ये पानी टॉक्सिक हो जाने से कई तरह की समस्‍या पैदा कर सकता है. यही वजह से कि कई देशों ने इन बोतलों को बैंड तक कर दिया है. ये प्‍लास्टिक की बोतले सेहत ही नहीं, पर्यावरण के लिए भी हानिकारक होते हैं. अगर आप इन्‍हें यूज करने के बाद इधर-उधर फेंक दें तो ये प्रदूषण का बहुत बड़ा कारण बन जाती हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप प्लास्टिक को बोतलों के बदले किन इको फ्रेंडली चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं और हेल्‍दी रह सकते हैं.

प्‍लास्टिक बोतलों के बदले करें इन चीजों का इस्‍तेमाल

बांस की बोतलें
हालांकि ये बोतलें दुकानों में आसानी से उपलब्‍ध नहीं होतीं लेकिन अगर आप थोड़ा सा सर्च करें तो इन्‍हें आप खरीद सकते हैं. इस बोतल में पानी पीने से सेहत को भी काफी फायदा मिलता है. दरअसल बांस में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं और बांस के अर्क से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में उपयोग किया जाता है. इसके अलावा भी इसमें कई ऐसे गुण हैं जो आपकी सेहत को ठीक रखने में मदद कर सकता है. यही नहीं, ये पर्यावरण के लिए भी बुरा नहीं है.

इसे भी पढ़ें : मटके का पानी नहीं होता है ठंडा, तो ये तरीके आएंगे काम

 

मिट्टी की बोतलें
गर्मी के मौसम में मिट्टी की बोतलें काफी आसानी से उपलब्‍ध हो जाती हैं. मिट्टी के बर्तन में खाना खाने या पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट अच्‍छा होता है और यह पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है.

तांबे की बोतलें
अगर आप टिकाउ बर्तन की तलाश में हैं तो आ प्‍लास्टिक के बदले तांबे की बोतलों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. तांबे के बर्तन में रखा पानी शरीर के रोग प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है और शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है. ऐसे में तांबे की बोतल भी प्लास्टिक की बोतल का एक अच्छा विकल्‍प हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : पुराने मटके को फेंकने के बजाय घर में ऐसे करें इस्तेमाल

 

स्‍टील की बोतलें
स्‍टील की बोतलें बाजार में काफी आसानी से उपलब्‍ध हैं. ये टिकाउ भी होते हैं और सस्‍ते भी. इनमें घंटों रखा पानी भी सेहत को नुकसान नहीं पहुचाता है और इसे आप कहीं भी आसानी से कैरी कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Save environment

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.