News18 Logo
राजनीति

नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन खतरे में अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है – यू.एस. अधिकारियों ने


वाशिंगटन: यू.एस. कांग्रेस के एक वरिष्ठ सहयोगी ने मंगलवार को रॉयटर्स को बताया कि अधिकारियों ने कांग्रेस के सदस्यों से कहा है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो उन्हें नॉर्ड स्ट्रीम 2 प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को बंद करने के बारे में जर्मनी के साथ समझ है। स्ट्रीम 2 पाइपलाइन जो रूस द्वारा आक्रामक कार्रवाई की स्थिति में बाल्टिक सागर के नीचे रूस से जर्मनी तक जाती है।

अमेरिका व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि पश्चिम चिंतित है कि रूस यूक्रेन पर आक्रमण करेगा और “मजबूत आर्थिक और अन्य उपायों” की चेतावनी दी है, क्योंकि मॉस्को में सैन्य संघर्ष शुरू होने पर सजा दी जाएगी।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि तथ्य यह है कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 के माध्यम से गैस अभी तक नहीं बह रही थी – रूसी गैस विशाल गज़प्रोम के नेतृत्व में – पुतिन पर पश्चिम के लिए उत्तोलन बनाया।

“अगर व्लादिमीर पुतिन उस पाइपलाइन के माध्यम से गैस प्रवाह देखना चाहते हैं, तो वह नहीं चाहते हैं यूक्रेन पर आक्रमण करने का जोखिम उठाने के लिए,” सुलिवन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा।

सुलिवन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका संभावित आक्रमण के संदर्भ में नॉर्ड स्ट्रीम 2 के बारे में निवर्तमान और आने वाली जर्मन सरकारों के संपर्क में था। उन्होंने बातचीत को आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया।

“आने वाले हफ्तों में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के संदर्भ में नॉर्ड स्ट्रीम 2 के भविष्य का विषय अत्यंत प्राथमिकता का विषय है। इस पर पूरी तरह से चर्चा की गई है,” उन्होंने कहा। सहयोगी ने कहा।

एक यूरोपीय राजनयिक ने रॉयटर्स को बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने सहयोगियों को स्पष्ट कर दिया है कि वे एक आक्रमण की स्थिति में पाइपलाइन को मंजूरी देने के लिए कार्य करेंगे, जो किसी भी जर्मन कार्रवाई को एक विवादास्पद बिंदु बना सकता है।

“यदि अमेरिका (अतिरिक्त) प्रतिबंध लगाता है, यह एक अकादमिक बिंदु है, क्योंकि कोई भी अमेरिकी प्रतिबंधों के उल्लंघन के डर से नॉर्ड स्ट्रीम 2 के साथ व्यापार करने में सक्षम नहीं होगा।”

जर्मन अधिकारियों ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि अभी भी एक पाइपलाइन के संचालन शुरू होने से पहले पूरी होने की प्रक्रिया।

बिडेन ने लंबे समय से रूसी-जर्मन पाइपलाइन का विरोध किया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने इससे संबंधित रूसी संस्थाओं को मंजूरी दी है -22, लेकिन इसके पीछे की कंपनी नहीं, क्योंकि इसने जर्मनी के साथ संबंधों को फिर से बनाने की कोशिश की है जो डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के तहत बिगड़ गए थे।

अस्वीकरण: इस पोस्ट को टेक्स्ट में बिना किसी संशोधन के एजेंसी फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है और इसमें एक संपादक द्वारा समीक्षा नहीं की गई है

सभी नवीनतम समाचारब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.