नुकसान भी पहुंचा सकती है ग्रीन टी, जानें साइड इफेक्‍ट्स
स्वास्थ्य

नुकसान भी पहुंचा सकती है ग्रीन टी, जानें साइड इफेक्‍ट्स

कई लोग सामान्‍य चाय के बदले ग्रीन टी पीना ज्यादा पसंद करते हैं. यह बॉडी को डीटॉक्‍स करती है और वजन कम करने में भी काफी मदद करती है. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाकर रखते हैं. ड्रग्‍स वेबसाइट के मुताबिक, अगर ग्रीन टी का जरूरत से ज्‍यादा सेवन किया जाए तो शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

अगर आप दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पी रहे हैं, तभी आपको इसका फायदा मिलेगा लेकिन इसका अत्‍यधिक सेवन शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि ग्रीन टी का अधिक मात्रा में सेवन करना किस तरह नुकसानदायक है.

ग्रीन टी के नुकसान

डाइजेशन की समस्‍या- दरअसल, ग्रीन टी में टैनिन तत्व पाया जाता है जो पेट में एसिडिटी की परेशानी बढ़ा सकता है. इसलिए अधिक मात्रा में ग्रीन टी के सेवन से पेट में जलन, गैस, एसिडिटी, कब्‍ज जैसी परेशानी हो सकती है.

सिरदर्द की समस्या- अगर आप दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी का सेवन करें तो सिर दर्द की परेशानी दूर हो सकती है लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन कर रहे हैं तो यह माइग्रेन की समस्‍या बढ़ा सकता है.

इसे भी पढ़ें: महिलाओं को हो सकती है दिल की बीमारी, जानें सामान्य लक्षण

नींद की कमी- ग्रीन टी में काफी कम मात्रा में कैफीन होता है. अगर आप ज्यादा ग्रीन टी पीते हैं तो आपकी नींद के पैटर्न में समस्‍या हो सकती है. इससे मेलाटोनिन हॉर्मोन असंतुलित हो सकता है जिससे नींद की परेशानी हो सकती है.

एनीमिया की समस्‍या- अधिक ग्रीन टी के सेवन से शरीर में आयरन का अवशोषण बाधित होता है. बता दें कि रोजाना 6 कप ग्रीन टी का सेवन शरीर में खून की कमी की वजह हो सकता है.

उल्टी की समस्या- ग्रीन टी में टैनिन मौजूद होता है जो आंतों में प्रोटीन की मात्रा को कम कर सकता है. ऐसे में आपको उल्टी और मितली की परेशानी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: हेल्‍दी लाइफ के लिए महिलाएं जरूर खाएं ये 5 फूड, हमेशा रहेंगी सेहतमंद

हड्डियां को बनाता है कमजोर- ग्रीन टी का अत्‍यधिक सेवन हड्डियां कमजोर कर सकता है. इसकी वजह से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. बता दें कि ग्रीन टी में मौजूद यौगिक कैल्शियम के अवशोषण को कम करता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

ब्लड प्रेशर पर असर- अत्‍यधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. अगर आप दिल से जुड़ी समस्या से पीड़ित हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही ग्रीन टी का सेवन करें.

Tags: Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.