नींबू का छिलका फेंकने से पहले जान लीजिए उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू और उपयोग
स्वास्थ्य

नींबू का छिलका फेंकने से पहले जान लीजिए उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू और उपयोग

हाइलाइट्स

नींबू का छिलका एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल होता है.
शरीर से पथरी निकालने में मददगार होता है नींबू का छिलका.

Benefits of Lemon Peel : एक छोटे से नींबू का रस किसी भी सब्जी का स्वाद दोगुना कर सकता है. ये सलाद में जान डाल सकता है और पानी के साथ नींबू शरीर के लिए एक बेहतरीन एनर्जी सोर्स का काम करता है. नींबू के फायदे तो आप सभी जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं नींबू का इस्तेमाल करने के बाद उसके बचे हुए छिलके जिन्हे आप यूं ही फेंक देते हैं, वह कितने गुणकारी और न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं. नींबू के छिलकों में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे अनेक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं. नींबू के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं. नींबू और उसके छिलके दोनों स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं. जाने नींबू के छिलके के उपयोग.

नींबू के छिलके के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका:
हेल्थ लाइन के अनुसार नींबू के छिलके कैलोरी में काफी कम होते हैं जिनमें फाइबर,विटामिन सी और डी लीमोनेन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करता है और फैट को कम करने में मदद करता है. नींबू के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें एक चम्मच पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं
-नींबू के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से लड़ सकते हैं. नींबू के छिलके का पाउडर दांतों पर लगाने से कैविटी और मसूड़ो की सड़न से बचा जा सकता है

-नींबू के छिलको में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो डायबिटीज और हृदय संबंधित रोगों में लाभकारी होता है और शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करता है.
-नींबू का छिलका एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है जो कई बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से बचने में मदद कर सकता है.
-नींबू के छिलके में मौजूद डी लिमोनीन शरीर से पथरी निकालने का काम करता है. नींबू के छिलके का सेवन करने से पथरी का खतरा कम हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: खाने की इन चीजों को कभी फ्रिज में न रखें, जल्द हो जाती हैं खराब

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: मच्छर काटने की सूजन से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Tags: Health, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.