दूध ही नहीं, गर्म पानी के साथ भी हल्दी पहुंचाती है सेहत को फायदा
स्वास्थ्य

दूध ही नहीं, गर्म पानी के साथ भी हल्दी पहुंचाती है सेहत को फायदा | health – News in Hindi

सुबह-सुबह गर्म पानी (Warm Water Drinking Benefits) पीने के कई फायदे देखने को मिलते हैं. इससे न सिर्फ शरीर का पाचन तंत्र बेहतर होता है बल्कि शरीर के मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया भी तेज होती है. जाहिर सी बात है मेटाबॉलिज्म अच्छा होगा तो इससे वजन भी नियंत्रित होगा. यही नहीं गर्म पानी पीने के और भी कई गुण हैं, जिससे अधिकतर शारीरिक समस्याएं भी ठीक हो सकती हैं. यदि गर्म पानी (Warm Water) में थोड़ी सी हल्दी (Turmeric) मिलाकर इसका सेवन करें तो यह और अधिक गुणकारी औषधि के रूप में काम करता है तो आइए जानते हैं कि गर्म पानी के साथ हल्दी के सेवन के क्या-क्या फायदे हैं –

तेजी से ठीक होता है पाचन तंत्र

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, सुबह-सुबह गर्म पानी के साथ हल्दी का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है. एसिडिटी जैसी समस्याएं भी ठीक होती हैं. कब्ज की समस्या भी इस औषधि से ठीक हो जाती है.जलन और सूजन में भी सहायक है गर्म पानी के साथ हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन तत्व पाया जाता है, जो शरीर में किसी प्रकार की जलन या सूजन को कम करने में सहायक होता है. गर्म पानी के साथ हल्दी लेने से शरीर में कोई चोट होने पर यह जल्दी ठीक हो जाती है और शरीर में किसी स्थान पर जलन या सूजन होने पर यह औषधि काफी कारगर होती है.

डायबिटीज के रोगी रोज लें हल्दी और गर्म पानी

डायबिटीज रोगियों के लिए भी यह एक बेहतरीन औषधि है. गर्म पानी के साथ हल्दी लेने से शरीर में मौजूद शुगर का लेवल कम होता है. यह टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नियमित सेवन करने से टाइप टू डायबिटीज के रोगियों के लक्षणों में भी सुधार हो जाता है.

मस्तिष्क के लिए गुणकारी

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, जिन लोगों में अल्जाइमर की परेशानी होती है, उनमें इस कारण से शरीर में हार्मोन का स्तर भी कम होने लगता है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व शरीर के हार्मोन के स्तर को नियंत्रित रखने का कार्य करता है जिन्हें मस्तिष्क संबंधित कोई परेशानी हो तो रोज गर्म पानी के साथ हल्दी का सेवन भी जरूर करना चाहिए. इससे मस्तिष्क संबंधित क्षतिग्रस्त ऊतक जल्द ठीक हो जाते हैं.

कैंसर से भी बचाता है गर्म हल्दी पानी

कैंसर से बचने के लिए हल्दी का नियमित सेवन काफी गुणकारी होता है. हल्दी में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं. इसके अतिरिक्त हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर होता है, जो कैंसर कोशिकाओं के निर्माण में बाधा पहुंचाता है. हल्दी और गर्म पानी के सेवन से शरीर में किसी प्रकार का ट्यूमर नहीं होता है, जो आगे चलकर कैंसर के रूप में उभरता है.

दिल के स्वास्थ्य का रखे ख्याल

हल्दी कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने का कार्य करती है. हल्दी और गर्म पानी के नियमित सेवन से रक्त का गाढ़ापन कम होता है, जिससे शरीर की रक्त धमनियों में कोई भी ब्लॉकेज नहीं होता है. इससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा बहुत कम हो जाता है. शरीर का बेड कोलेस्ट्रोल भी कम हो जाता है. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, हल्दी के फायदे और नुकसान पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *