दुर्ग-कोरबा, बिलासपुर समेत इन 8 अस्पतालों में मुफ्त कराएं डायलिसिस, सरकार देगी खर्च, जानें डिटेल
स्वास्थ्य

दुर्ग-कोरबा, बिलासपुर समेत इन 8 अस्पतालों में मुफ्त कराएं डायलिसिस, सरकार देगी खर्च, जानें डिटेल

रायपुर. छत्तीसगढ़ के 8 जिलों में नि:शुल्क डायलिसिस की सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगे दुर्ग, बिलासपुर जिला समेत 8 जिलों में मुफ्त डायलिसिस की सुविधा अलग-अलग अस्पतालों में दी जा रही है. सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत राष्ट्रीय नि:शुल्क डायलिसिस कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ के 8 जिला अस्पतालों में ‘जीवन धारा’ नाम से निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही है. राज्य सरकार का दावा है कि मरीजों को इसका पूरा लाभ मिल रहा है. सरकार का दावा है कि इस सुविधा से मरीजों के समय के साथ ही उनके धन की भी बचत हो रही है.

बता दें कि किडनी के रोग से ग्रस्त मरीजों को लंबे समय तक बार-बार डायलिसिस कराने की सलाह डॉक्टर देते हैं. डायलिसिस की सुविधा नहीं मिलने पर कई बार मरीजों की जान तक चली जाती है. राज्य सरकार का दावा है कि  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में चिकित्सा सुविधा को सस्ती और अच्छी बनाने की दिशा में लगातार काम किया जा रहा है. राज्य के बीपीएल राशन कार्ड धारकों को पांच लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज मुहैया कराने के लिए डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना चलाई जा रही है. अब राज्य शासन के द्वारा किडनी के मरीजों के लिए निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा भी दी जा रही है. बता दें कि निजी अस्पतालों में एक बार डायलिसिस करने के एवज में मरीजों से 700 से 1500 रुपये तक वसूले जाते हैं.

इन जिलों में मिल रही सुविधा
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ द्वारा प्रदेश के आठ जिलों दुर्ग, कांकेर, कोरबा, बिलासपुर, जशपुर, सरगुजा, महासमुंद और बीजापुर में निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा जिला अस्पतालों में उपलब्ध कराई गई है. डायलिसिस के लिए जशपुर, दुर्ग व कांकेर जिले में पांच-पांच, अंबिकापुर व महासमुंद में चार-चार, कोरबा में छह, बीजापुर में तीन एवं बिलासपुर में चार (सिम्स मेडिकल कॉलेज में तीन और बिलासपुर कोविड अस्पताल में एक), इस तरह कुल 36 मशीनें लगाई गई हैं. राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक जिला अस्पतालों में कुल 23 हजार 129 डायलिसिस सेशन किए जा चुके हैं. इनमें से दुर्ग जिले में 4885, कोरबा में 4872, कांकेर में 4230, बिलासपुर में 3504, महासमुंद में 2631, सरगुजा में 1390, बीजापुर में 942 एवं जशपुर में 675 सेशन किए गए हैं.

आपके शहर से (रायपुर)

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़

Tags: Chhattisgarh news, Kidney transplant

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.