दिल की बीमारी और कैंसर के खतरे से बचा सकता है चिया सीड्स, जानें इसके जबरदस्‍त फायदे
स्वास्थ्य

दिल की बीमारी और कैंसर के खतरे से बचा सकता है चिया सीड्स, जानें इसके जबरदस्‍त फायदे

Health Benefits Chia Seeds : अगर आप सेहत (Health) को लेकर सतर्क रहना पसंद करते हैं तो आपको चिया सीड्स (Chia Seeds) के बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है. चीया सीड ना केवल आपको फिट रखने में आपकी मदद कर सकता है, बल्कि कई घातक बीमारियों से भी आपको बचा सकता है. चिया सीड्स को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. आप इसे हेल्‍थ ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं, सलाद ड्रेसिंग के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं और ड्राई फ्रूट्रस की तरह रोस्‍ट कर भी खा सकते हैं. वेबएमडी के मुताबिक, पोषक तत्वों से भरपूर ये छोटे-छोटे बीज शरीर की कई जरूरतों को आसानी से पूरा करते हैं. फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर चिया सीड्स में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. चिया सीड्स एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो हार्ट और गट हेल्थ को बेहतर रखने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि चिया सीड्स हमारे शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कितना फायदेमंद (Benefits) है.

चिया सीड्स के फायदे

न्यूट्रिशनल वैल्यू से भरपूर
चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, कॉपर, आयरन और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हेल्थ के लिए काफी जरूरी तत्‍व हैं.

इसे भी पढ़ें : Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

फाइबर से भरपूर
चिया सीड्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो पेट की समस्‍या को ठीक करता है और पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ ब्‍लड फ्लो को भी बेहतर रखता है. चिया सीड्स खाने से शरीर को अमीनो एसिड मिलता है जो खाने को पचाने में मदद करता है.

कैंसर का खतरा करे कम
चिया सीड्स में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सेल्स, प्रोटीन और डीएनए को डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व फ्री रेडिकल्स के अलावा स्किन, हेल्थ और बालों के लिए भी अच्छे होते हैं.

ब्‍लड प्रेशर को करे नियंत्रित

चिया सीड्स के सेवन से ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और ब्‍लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है.  जिसकी वजह से हार्ट हेल्‍दी बना रहता है. यही नहीं, इसके सेवन से डायबिटीज, हाइपरटेंशन की समस्‍या से भी राहत मिलती है.

इसे भी पढ़ें: ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

हार्ट को रखे हेल्‍दी

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो क्रोनिक हार्ट डिजीज, कैंसर और किसी तरह के अंदरूनी सूजन को कम करने में मदद करता है.

हेल्‍दी बोन

चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्‍नीजियम, फॉस्‍फोरस मौजूद होता है जो हड्डी को मजबूत बनाने में मदद करता है. वेबएमडी के मुताबिक, चिया सीड दूध के उत्‍पादों की तुलना में अधिक कैल्शियम शरीर में बनाता है.

बढ़ाता है न्यूट्रिशनल वैल्यू
चिया सीड्स के बीजों को दही, सब्जी में डालकर खाया जा सकता है. इसका इस्तेमाल स्मूदी या पुडिंग बनाने के लिए भी किया जाता है. दूध में रात भर भिगोए हुए चिया सीड्स सुबह तक सॉफ्ट हो जाते हैं और इस दूध को पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. इसे आटे में मिलाकर रोटी बनाएं या इसे चीले में भी डालकर खाया जा सकता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.