News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

दिन में आती है नींद? सुस्ती भगाने के लिए अपनाएं ये तरीके

हाइलाइट्स

रात में पूरी नींद लें और रोजाना 8 घंटे जरूर सोएं.
दिन में आधे घंटे से ज्यादा नैप लेने से बचें.

Daytime sleepiness: दिन की नींद लगभग सभी को पसंद होती है चाहे फिर आप रात में सोते हों या फिर नहीं. अगर आपको एनर्जी के लिए कुछ समय के लिए झपकी लेनी है तो इस नींद में कोई खराबी नहीं. लेकिन अगर दिन में घंटों तक सोते रहते हैं तो यह आलस का एक कारण भी बन सकता है. दिन में सुस्त रहने के कारण ज्यादातर लोग सो जाते है लेकिन ऐसा करने से सुस्ती उतरती नहीं है बल्कि और ज्यादा बढ़ जाती है. जिस कारण हमारे सारे काम प्रभावित हो सकते हैं.

इससे हमारे सोने के समय वाले काम पोस्टपोन हो सकते हैं और बाद में हमें और ज्यादा आलस आने लगता है, जिस वजह से दिनचर्या और ज्यादा प्रभावित हो जाती है. आइए जानते हैं सुस्ती भगाने के कुछ टिप्स के बारे में.


कैसे भगाएं सुस्ती

वेब एमडी के अनुसार रात में पूरी नींद लें और रोजाना 8 घंटे तो जरूर सोएं. ऐसा करने से दिन में नींद नहीं आयेगी और आप पूरी एनर्जी से हर काम को कर सकेंगे.
-अगर आप बेड पर हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह सोने के लिए ही है. इसका प्रयोग आप किताबें पढ़ने और बाकी क्रिएटिव कामों के लिए भी कर सकते हैं. अगर पढ़ने लगते हैं तो नींद नहीं आती है.
-अगर आप नैप लेते हैं या दिन में सोने की आदत बनी हुई है तो आपको रोजाना एक फिक्स समय के लिए नैप लेनी चाहिए. कोशिश करें कि यह आधे घंटे से ज्यादा न हो. अलार्म लगा कर भी सो सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

यह भी पढ़ेंः क्या धूप में चलने पर आपको भी लगती है भूख? स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

-अगर आपको दिन में सुस्ती महसूस होती है तो रात में जल्दी सोने की कोशिश करें ताकि सुबह रोज समय से उठ सकें और नींद भी पूरी हो सके.


-अपने खाने पीने के समय पर भी ध्यान दें. ब्रेकफास्ट और लंच का एक समय बना लें ताकि बीच में आपको एनर्जी कम न महसूस हो और आपका सोने का मन न करे.
-रोजाना सुबह-सुबह एक्सरसाइज करें जिससे एनर्जी महसूस हो सके और आलस भी दूर भाग सके.

 

Tags: Better sleep, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.