जिस दांत में दर्द है, उस पर रूई की मदद से लौंग का तेल लगाएं. Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio
स्वास्थ्य

दांतों में तेज दर्द से हैं परेशान तो इन 10 घरेलू नुस्‍खों का करें प्रयोग, तुरंत मिलेगा आराम

Toothache Home Remedies : दर्द कोई भी कष्‍टदायी होता है लेकिन अगर बात दांतों में दर्द (Toothache) की हो तो यह किसी नर्क की यातना से कम नहीं होता. दांत दर्द को झेलने वाला हर व्यक्ति हमारी इस बात से सौ प्रतिशत सहमत होगा. दांत का दर्द सबसे खतरनाक दर्दों (Pain) में से एक माना जाता है. अगर इस दर्द को शुरुआती स्तर पर अनदेखा किया जाए और यह बढ़कर मसूड़ों (Gums) तक पहुंच जाए, तो समझिए कि आप दांत दर्द के पीक पर पहुंच चुके हैं. इस दर्द का असर केवल दांतों तक ही नहीं रहता. इसकी वजह से कान, मुंह, सिर और गर्दन तक भी दर्द की चपेट में आ जाते हैं. कभी-कभी दांत दर्द ऐसे वक्त पर होता है जब डॉक्टर का विकल्प भी मुमकिन नहीं हो पाता. ऐसे में यहां हम दांत दर्द का घरेलू उपचार बता रहे हैं जो शुरुआती दर्द में आपको तुरंत राहत पहुंचा सकता है.

1.लौंग का तेल

जिस दांत में दर्द है, उस पर रूई की मदद से लौंग का तेल लगाएं. कोशिश करें कि तेल अंदर न निगलें, इसे थोड़ी देर दांतों पर लगा रहने दें फिर कुल्ला कर लें. इसे पूरे दिन में तीन से चार बार लगा सकते हैं. इसके अलावा, आप दर्द वाले दांत में लौंग दबाकर भी रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Oil Pulling: दांत और मसूड़ें रहेंगे सेहतमंद, तेल से करें ये काम
2. अदरक का पाउडर

अदरक के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं. थोड़ी देर लगा रहने दें, फिर कुल्ला कर लें. अदरक के छोटे टुकड़े को दर्द वाले दांत में लगा सकते हैं. दांत में किसी भी तरह की चोट या दर्द के दौरान अदरक या अदरक का पाउडर लगाना लाभकारी हो सकता है.

3. हींग

हींग को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर रूई की मदद से लगा लें.जब भी दांत में दर्द हो तो इसका प्रयोग करें. दांत दर्द के लिए हींग दर्दनिवारक (analgesic) का काम करता है.

4. प्याज

प्याज के टुकड़े को दर्द वाले दांत पर लगाएं. इसे कुछ मिनट लगाकर रखें. जब तक दर्द कम न हो जाए तबतक इसे लगाकर रखें. एक स्टडी के मुताबिक, प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह के बैक्टीरिया पर असरदार होता है.

5. लहसुन

लहसुन की कली को अच्छी तरह पीसकर इसमें सेंधा नमक मिलाएं और इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं. इसे दिन भर में दो से तीन बार लगाएं. लहसुन में भी एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो दांतों के प्लाक पर काफी असरदार होता है.

इसे भी पढ़ें : ग्रीन टी को बनाना है और अधिक हेल्‍दी तो जरूर मिलाएं ये पांच आयुर्वेदिक चीजें, बढ़ेगा फायदा

 

6. नमक

नमक को गुनगुने पानी में अच्छी तरह मिला लें. फिर इस पानी से कुल्ला करें. इस प्रक्रिया को दिन में तीन से चार बार करें. नमक के पानी से कुल्ला करने पर दर्द से राहत मिलेगी .

7. अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियों को पानी में उबालें और छान लें.अब इसमें नमक डालें और इस गुनगुने पानी से कुल्‍ला करें. दर्द से राहत के लिए अमरूद की ताजा पत्तियों को चबा भी सकते हैं. अमरूद की पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) गुण भी मौजूद होते हैं.

8. कलौंजी का तेल

कलौंजी के तेल में क्यू टिप या ईयर बड को भिगोएं और दर्द से प्रभावित दांत पर लगाएं. फिर कुल्ला कर लें.

9. बेकिंग सोडा

रूई को पानी में भिगोएं. फिर इस पर बेकिंग सोडा लगाएं और इसे दर्द वाले दांत पर लगाएं. इसमें मौजूद जीवाणुनाशक गुण मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करता है और दर्द से राहत देता है.

10. पिपरमिंट ऑयल

पानी में पिपरमिंट ऑयल डालकर कुल्ला करें. पिपरमिंट ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होता है. दर्द में राहत होगी .(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *