दांतों पर नजर आते हैं सफेद धब्बे? जानें कारण और इस समस्या से बचाव के उपाय
स्वास्थ्य

दांतों पर नजर आते हैं सफेद धब्बे? जानें कारण और इस समस्या से बचाव के उपाय

Remedies for White Spots on Teeth: क्या आपके दांतों पर सफेद-सफेद धब्बे नजर आते हैं और ब्रश करने के बाद भी ये धब्बे नहीं जाते हैं, तो आप ही अकेले नहीं हैं इस समस्या से ग्रस्त. अधिकतर लोगों को दांतों पर सफेद स्पॉट नजर आते हैं. ये एक आम समस्या है, जिसे आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी दूर कर सकते हैं. बेशक, स्माइल करने पर दांतों में नजर आने वाले ये सफेद धब्बे अच्छे नजर नहीं आते हैं, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है. कई बार यह शरीर में विटामिन डी, कैल्शियम की कमी के कारण होता है, लेकिन शोध बताते हैं कि अत्यधिक फ्लोराइड के संपर्क में आने से भी दांतों पर सफेद धब्बे हो सकते हैं. आप इस समस्या को प्रतिदिन दो बार ब्रश करके दूर कर सकते हैं. साथ ही यहां बताए गए इन बचाव के उपायों को भी जरूर आजमाकर देखें, दांत हो जाएंगे स्पॉटलेस और मोतियों से चमकीले.

इसे भी पढ़ें: दांतों का पीलापन करता है शर्मिंदा? मोती की तरह सफेद दांत पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

क्यों होते हैं दांतों पर सफेद स्पॉट या निशान
व्हाइट स्पॉट्स कई बार एनैमेल पर मौजूद मिनरल्स की कमी के कारण भी हो सकता है. इसके कारण ही दांतों का रंग बदला हुआ नजर आने लगता है. अक्सर ऐसी स्थिति में कुछ लोगों को बात करने या हंसने में शर्मिंदगी महसूस होती है और वे खुलकर हंसने से बचते हैं. हालांकि, इसके लिए डेंटिस्ट के पास जाकर आप ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं, लेकिन आपकी दांतों पर कम ही सफेद धब्बे हैं, तो पहले कुछ होम रेमेडीज को ट्राई करके देख लें. फर्क ना हो, तो ही इलाज के लिए डेंटिस्ट के पास जाएं.

इसे भी पढ़ें: दांतों के दर्द से न हों परेशान, ये आसान उपाय दिलाएंगे राहत

दांतों पर व्हाइट स्पॉट से बचाव के उपाय
– बहुत ज्यादा शुगरी फूड्स और एसिडिक फूड्स खाने से परहेज करें, खासकर जब आपके दांतों पर  सफेद धब्बे बहुत ज्यादा नजर आते हों.
– हर दिन सोडियम फ्लोराइड माउथ रिंस का उपयोग करने से एनैमेल में किसी भी तरह के मिनरल्स में  कमी नहीं होती है. दंत चिकित्सक भी फ्लोराइड टूथपेस्ट के उपयोग की सलाह देते हैं.
– अतिरिक्त फ्लोराइड आपके दांतों पर सफेद धब्बों को विकसित करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है. डाइटरी फ्लोराइड सप्लिमेंट्स 6 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के दांतों में सफेद धब्बों को रोकने या उनसे छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं.
– दांतों की हाइजीन का ख्याल रखकर भी दांतों पर व्हाइट स्पॉट से बचाव हो सकता है. दो बार दांतों को ब्रश करने की आदत घर के सभी सदस्यों को डालनी चाहिए. किसी भी तरह के भोजन, शुगरी फूड्स खाने के बाद पानी जरूर पिएं. फ्लॉसिंग करें, इससे काफी हद तक व्हाइट स्पॉट्स से बचा जा सकता है.

विटामिन डी और कैल्शियम की कमी ना होने दें
दांतों और हड्डियों की मजबूती और इन्हें हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम बेहद जरूरी पोषक तत्व हैं. इनकी कमी से भी कई बार दांतों पर सफेद धब्बे हो जाते हैं. ऐसे में इनकी कमी शरीर में हो गई है, तो धूप में थोड़ी देर बैठें. कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन बच्चों को जरूर कराएं, क्योंकि उनके दांतों पर सफेद धब्बे ज्यादा नजर आते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.