दांतों का पीलापन दूर करने के 5 घरेलू उपाय, जल्द लौट आएगी सफेदी
स्वास्थ्य

दांतों का पीलापन दूर करने के 5 घरेलू उपाय, जल्द लौट आएगी सफेदी

Tooth whitening Tips: आजकल के लाइफस्टाइल में गलत खानपान और स्मोकिंग-गुटखा-शराब जैसी आदतों का असर हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे दांतों पर भी पड़ता है. अक्सर ये देखने में आता है कि रोजाना ब्रश करने पर भी कुछ लोगों के दांतों में पीलापन बना रहता है. असल में दांतों का रंग कई वजह से पीला होने लगता है. इसकी एक वजग गलत डाइट, खराब ओरल हाईजीन और स्मोकिंग भी हो सकते हैं. आप कुछ आसान तरीकों से अपने दांतों की खोई हुई चमक को वापस पा सकते हैं. मतलब इन्हें फिर से चमकाया जा सकता है. जानिए, ऐसे ही 5 घरेलू तरीके, जो दांतों का पीलापन खत्म करने में आपके खास काम आएंगे.

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी को खाने के अलावा दांत चमकाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पकी हुई स्ट्रॉबेरी को पिचकाकर दांतों पर रगड़ने से पीलापन खत्म होता है. बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला करना ना भूलें.

यह भी पढ़ें-
हफ्ते में सिर्फ 75 मिनट तेज चलने से कम हो सकता है डिप्रेशन का खतरा – स्टडी

सेब
रोजाना सेब के सेवन से न केवल सेहत बल्कि दांतों को भी चमकदार बनाया जा सकता है. सेब में पाए जाने वाले तत्व दांतों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. दरअसल, सेब मं एसिडिक पदार्थ पाया जाता है, जो दांतों को क्लीन करने में मदद करता है.

संतरा
सर्दियों के मौसम में आन वाले संतरे को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे के छिलके से दांतों को साफ किया जा सकता है. संतरे के छिलकों को दांतों पर रगड़ने से दांतों के पीलेपन को दूर किया जा सकता है. नींबू और संतरे के छिलकों को चबाएं और उन्हें दांतों पर रगड़ें. आपको तुरंत फर्क दिखेगा.

यह भी पढ़ें-
भीगी हुई किशमिश या ताजे अंगूर? एक्सपर्ट से जानें हेल्थ के लिए क्या है बेस्ट

नमक
गुनगुने पानी में हल्का नमक डालकर कुल्ला करने से न केवल दांतों का पीलापन दूर होता है. बल्कि मसूड़ों के इंफेक्शन से भी राहत मिलती है.

बेकिंग सोडा
दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एक चुटकी बेकिंग सोडे को टूथपेस्ट के ऊपर डालकर ब्रश करें. इससे दांतों पर जमी पीली परत हट जाती है. इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.