यदि पहले से कोई दवा ले रहे हों, तो इस बारे में भी डॉक्टर को जानकारी देना चाहिए, क्योंकि समय रहते जानकारी देने से दवा से होने वाले रिएक्शन से बचा जा सकता है.
स्वास्थ्य

दवाओं से होने वाली एलर्जी के बारे में जरूर रखें जानकारी, नहीं तो हो सकती है परेशानी

यदि पहले से कोई दवा ले रहे हों, तो इस बारे में भी डॉक्टर को जानकारी देना चाहिए, क्योंकि समय रहते जानकारी देने से दवा से होने वाले रिएक्शन से बचा जा सकता है.

यदि किसी दवा से एलर्जी (Medicine Allergy) हो रही है तो हो सकता है कि मरीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कमजोर हो. कई बार शरीर की इम्युनिटी दवा के विपरीत असर कर सकती है.



  • Last Updated:
    November 17, 2020, 2:37 PM IST

अक्सर लोग चिकित्सीय समस्याएं होने पर दवाओं (Medicines) का सेवन करते हैं, लेकिन दवाएं हर व्यक्ति पर एक जैसा असर नहीं दिखाती हैं. मतलब किसी व्यक्ति को दवाएं सही असर करती हैं, लेकिन किसी को साइड इफेक्ट्स (Side Effects) झेलने पड़ते हैं, इसलिए हर किसी को यह जानना जरूरी है कि यदि उन्हें किसी दवा से एलर्जी (Allergy) है तो उसे तुरंत लेना बंद कर देना चाहिए, क्योंकि इसके गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि कुछ लोगों को दवाओं से एलर्जी क्यों होती है.

दवाओं से एलर्जी के कारण

यदि किसी दवा से एलर्जी हो रही है तो हो सकता है कि मरीज की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो. कई बार शरीर की इम्युनिटी दवा के विपरीत असर कर सकती है. पहली बार में अधिकतर लोगों को दवा के थोड़े साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं. कई बार कुछ लोगों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ऐसी एंटीबॉडी बनाने लगती है, जो बाहरी तत्व को शरीर के लिए हानिकारक समझकर उसे नुकसान पहुंचाने का कार्य करती है. यह एंटीबॉडी एक प्रकार का प्रोटीन है, जो हर बाहरी तत्व को शरीर से निकाल फेंकने का कार्य करती है. ऐसे में दवा के इस्तेमाल पर उसका असर ठीक से नहीं हो पाता है और कुछ साइड इफेक्ट्स दिखने लगते हैं.इन दवाओं से होती है एलर्जी

  • एंटीबायोटिक
  • नॉन एस्टरॉइड
  • एस्पिरिन
  • एंटी इंफ्लेमेटरी
  • थायराइड ड्रग्स
  • एंटी कन्वल्सेंट

दवाओं से एलर्जी के लक्षण

myUpchar के अनुसार, किसी दवा से एलर्जी होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं. इन लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, बुखार, लाल चकत्ते, नाक बहना, आंखों में खुजली और आंखों से पानी आना शामिल है. यदि किसी दवा को लेने पर चक्कर, उल्टी आना, दस्त, बेहोशी की स्थिति होना आदि लक्षण दिख रहे हों, तो ऐसे में डॉक्टर से तुरंत परामर्श लेना चाहिए. डॉक्टर इस स्थिति में या तो उस दवा को बंद कर देंगे या फिर अन्य दवा से बदल देंगे.

दवाओं से होने वाली एलर्जी से कैसे करें बचाव

myUpchar के अनुसार, यदि पहले से कोई दवा ले रहे हों, तो इस बारे में भी डॉक्टर को जानकारी देना चाहिए, क्योंकि समय रहते जानकारी देने से दवा से होने वाले रिएक्शन से बचा जा सकता है. यहां तक कि जिन लोगों को पहले से एलर्जी है, उन्हें दवाइयां निर्धारित होने से पहले डॉक्टर को सूचित कर देना चाहिए. ध्यान रहे, कोई भी दवा डॉक्टर के परामर्श के बिना न लें.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, दवाओं से होने वाली एलर्जी पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *