तरबूज के बीज में छिपे हैं सेहत से जुड़े कई राज, आप भी जानिए खाने के फायदे
स्वास्थ्य

तरबूज के बीज में छिपे हैं सेहत से जुड़े कई राज, आप भी जानिए खाने के फायदे

Watermelon Seeds Benefits: गर्मियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों की फेहरिस्त में जो नाम सबसे ऊपर होता है, वो है तरबूज. आमतौर पर आसानी से हर आदमी तक पहुंच रखने वाला ये साधारण फल बड़े काम है. तरबूज न सिर्फ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, बल्कि यह कई बीमारियों को भी दूर करता है. तरबूज खाने से स्ट्रेस कम होता है और थकान दूर होती है. साथ ही यह बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है. जानकार बताते हैं कि इसके छिलके से लेकर बीज तक सेहत के लिए फायदेमंद हैं. आज हम आपको तरबूज के बीज के फायदों के बारे में बताएंगे, जिन्हें हम वेस्ट समझकर फेंक देते हैं.

तरबूज के बीज कई गंभीर बीमारियों जैसे- कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, बेन स्ट्रोक आदि में फायदेमंद है. इसके अलावा ये वजन कंट्रोल करने के साथ ही बॉडी को हाइड्रेट करने में भी मददगार है.

प्रजनन संबंधित समस्या सुधारे
ओनलीमाई हेल्थ के अनुसार, तरबूज के बीज खाने से पुरुषों में स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होती है, इसकी वजह से पुरुषों की प्रजनना क्षमता में सुधार होता है. फर्टिलिटी के लिए ज्यादा स्पर्म काउंट और उसकी गुणवत्ता बहुत जरूरी होती है. तरबूज के बीजों में जिंक की मात्रा शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाती है.

यह भी पढ़ें-
अपनी डेली डाइट में कैसे शामिल करें ‘ब्रेन बूस्टर’ चुकंदर, जानिए

स्किन केयर
तरबूज के बीज भी काफी काम के होते हैं. इसके बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लोइंग नजर आती है. तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार, तो आता है ही साथ ही ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं. इसके अलावा तरबूज के बीजों का लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है.

दिल और पाचन तंत्र का रखे ख्याल
तरबूज के बीज हार्ट की हेल्थ, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी लाभकारी होता है. इसके अलावा डायबिटीज और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी तरबूज के बीज का सेवन किया जा सकता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद
तरबूज के बीज हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन, जिंक, फोलेट, पोटेशियम, कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप इन्हें नैचुरल मल्टीविटामिन मान सकते हैं. सबसे बड़ी बात इनमें कैलोरी भी ज्यादा नहीं होती.

यह भी पढ़ें-
समर में सिर्फ डाइट प्लान ही नहीं, ड्राई फ्रूट्स खाने का तरीका भी बदलें, जानिए कैसे

कैसे खाएं इसके बीज
अब सोच रहे होंगे की इसको कैसे खाएं तो हम बता देते हैं, सबसे पहले तो तरबूज के बीज को धूप में सूखाकर एक डिब्बे में स्टोर कर लें उसके बाद स्नैकस में भूनकर खाएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.