News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

तनाव की वजह से रहते हैं परेशान तो इन आसान तरीकों से करें स्ट्रेस कंट्रोल

हाइलाइट्स

एक्सरसाइज और अन्य फिजिकल एक्टिविटी करने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है.
नींद की कमी आपके तनाव के स्तर को भी बढ़ा सकती है, इसलिए प्रॉपर नींद लेनी चाहिए.

How to Control Stress: आज के दौर में तनाव यानी स्ट्रेस जिंदगी का हिस्सा बन गया है. पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ में लोगों को तनाव का सामना करना पड़ता है. तनाव के दौरान आप उदास या चिंतित महसूस कर सकते हैं. यह कुछ समय के लिए सामान्य माना जाता है, लेकिन अगर तनाव ज्यादा बढ़ जाए, तो यह कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है और मेंटल हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. तनाव को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी जिंदगी में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख सकते हैं. इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

तनाव को कैसे कर सकते हैं कंट्रोल?

वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक तनाव को कंट्रोल करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले आपको चीजों को लेकर पॉजिटिव एटिट्यूड रखना होगा. जिन घटनाओं को आप कंट्रोल नहीं कर सकते, उनके बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए. तनावपूर्ण परिस्थितियों में आक्रामक होने के बजाय मुखर रहें. अपनी भावनाओं को कंट्रोल करना सीखें और समय का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल करें. आप उन चीजों की पहचान करें, जिनसे आपको सबसे ज्यादा स्ट्रेस होता है. तनाव कम करने के लिए शराब, ड्रग्स या अन्य खतरनाक चीजों पर बिलकुल भरोसा न करें. ड्रग्स और अल्कोहल आपके शरीर को गंभीर तनाव दे सकते हैं. उन लोगों के साथ पर्याप्त समय बिताएं जिन्हें आप प्यार करते हैं. अगर फिर भी परेशानी कम नहीं हो रही, तो मनोवैज्ञानिक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से कंसल्ट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः वेट लॉस के चक्कर में सेहत से खिलवाड़ कर रहे लोग, जानें 10 बड़ी गलतफहमी

एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से कम होता है तनाव

एक्सरसाइज और अन्य फिजिकल एक्टिविटी आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं. इससे तनाव को बेहतर तरीके से मैनेज किया जा सकता है. कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि हर दिन एक्सरसाइज करना मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इससे स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है. रनिंग, स्विमिंग, साइकलिंग, डांसिंग से तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है. खान-पान का स्ट्रेस पर काफी असर पड़ता है. हेल्दी डाइट लेने से तनाव के प्रभाव को कम किया जा सकता है. हेल्दी डाइट से इम्यूनिटी मजबूत होती है और मूड बेहतर होता है. तनाव को कम करने के लिए विटामिन सी, मैग्नीशियन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर पदार्थ डाइट में शामिल करने चाहिए.

प्रॉपर नींद लेना बेहद जरूरी

तनाव का एक साइड इफेक्ट यह है कि आपको नींद नहीं आती. नींद की कमी आपके तनाव के स्तर को भी बढ़ा सकती है. इसलिए हर किसी को हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. अच्छी नींद में आपके बेडरूम की भूमिका भी महत्वपूर्ण है. सामान्य तौर पर आपका कमरा शांत और ठंडा होना चाहिए. आपका बिस्तर साफ और आरामदायक होना चाहिए. देर रात तक जागना तनाव के लेवल को बिगाड़ सकता है. इसलिए आपको सोने का समय फिक्स करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

Tags: Health, Lifestyle, Mental health, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.