News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

डेस्क वर्क की वजह से कमर की हो गई है हालत खराब? इन तरीकों से रखें दर्द को दूर

हाइलाइट्स

गलत तरीके से डेस्क वर्क करने से बचें.
सही पोश्‍चर में ही लैपटॉप पर काम करें.

How To Prevent Back Pain: इन दिनों वर्क फ्रॉम होम का कल्‍चर काफी कॉमन हो गया है. लोग घर से ही ऑफिस का काम निपटा रहे हैं और घर की जिम्‍मेदारी भी निभा रहे हैं. घर से काम करने के कारण कई लोगों को पीठ, गर्दन और आंखों में दर्द की समस्‍या से जूझना पड़ रहा है. इस तरह  होम ऑफिस करना सुविधाजनक तो है लेकिन घर पर ऑफिस की तरह पर्याप्‍त सुविधा के अभाव में लोगों के हेल्‍थ की समस्‍याओं से जूझना पड़ रहा है. हेल्‍थशॉट के मुताबिक, ऐसे में अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और कमर दर्द से परेशान रहते हैं तो कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर आप इस दर्द की समस्‍या से खुद का बचा सकते हैं.

वर्क फ्रॉम होम में कमर दर्द से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्‍यान

गलत ढंग से डेस्क वर्क ना करें
घरों में अक्‍सर लोग डेस्क वर्क के लिए नॉर्मल चेयर या टेबल का इस्‍तेमाल करते हैं. जबकि कई लोग तो बिस्‍तर पर बैठकर लंबे वक्त तक काम करते हैं. इसकी वजह से रीढ़ में दर्द होना स्‍वाभाविक है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर पर या तो एर्गोनोमिक कुर्सियां रखें या डाइनिंग टेबल चेयर या कुर्सी पर कुशन लगाकर काम करें.

यह भी पढ़ेंः लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन, मिलेंगे गज़ब के फायदे

गलत पोश्‍चर में लैपटॉप पर ना करें काम
अगर आप झुककर काम करते हैं तो बता दें कि इससे वर्टीब्रल डिस्क पर दो गुना से अधिक स्‍ट्रेस पड़ता है और यहां के आसपास की मांसपेशियों की थकान और कोर मांसपेशियों में स्‍ट्रेस आने लगते हैं. बेहतर होगा कि आप सही पोश्‍चर में बैठकर काम करें.

मूवमेंट करते रहें
दिनभर एक जगह बैठे रहने की बजाय आप बीच-बीच में 10 मिनट का ब्रेक लें और इस समय शरीर का मूवमेंट करते रहें. आप इस समय चल सकते हैं या इधर उधर का काम कर सकते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा और टिश्यू न्यूट्रीशन में समस्‍या नहीं होगी. इससे कमर दर्द भी कम होगा. आप चेयर पर बैठकर स्‍ट्रेचिंग या रोटेशन व्‍यायाम भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः डिनर में भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स वरना हो जाएंगे बीमार

धूप जरूरी है
सुबह से लेकर शाम तक घर में बैठे-बैठे हम धूप से वंचित रह जाते हैं जिससे विटामिन डी की कमी होने लगती है. यह शरीर में दर्द का एक सबसे बड़ी वजह हो सकता है. इसलिए आप बीच बीच में 15 मिनट के लिए बाहर निकलें और धूप का एक्‍सपोजर लें.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.