Factories in the region are also contending with elevated freight rates and raw material shortages 
राजनीति

डेल्टा-संचालित व्यवधानों के बाद दक्षिण पूर्व एशिया में आपूर्ति श्रृंखला कम असुरक्षित हैं


जॉन इमोंट द्वारा | अद्यतन दिसंबर 06, 2021 07:40 पूर्वाह्न ईएसटी

टीकाकरण बढ़ गया है और क्षेत्र के कुछ प्रमुख विनिर्माण देशों में कोविद -19 रणनीतियों को स्थानांतरित कर दिया गया है

संक्रमण की डेल्टा-संचालित लहर ने आपूर्ति-श्रृंखला पर कहर बरपाया जब यह टूट गया। इस गर्मी में दक्षिण पूर्व एशिया में, अर्धचालक से लेकर स्नीकर्स तक हर चीज का उत्पादन बाधित और पश्चिमी उपभोक्ताओं के लिए कीमतें बढ़ाना।

लेकिन वियतनाम और मलेशिया जैसे देशों ने उस अनुभव से सीखा है और वायरस, अर्थशास्त्रियों और कारखाने संचालकों की ताजा लहरों के लिए बेहतर तरीके से तैयार हैं। कहते हैं, जैसा कि नया ओमाइक्रोन संस्करण विश्व स्तर पर फैलता है।

वियतनाम और थाईलैंड सहित इस क्षेत्र के कुछ देशों ने अपनी अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए आक्रामक कोविड -19 नियंत्रण रणनीतियों से दूर हो गए हैं। उस कदम को टीकाकरण में तेजी से वृद्धि हुई है।

सरकार की गणना “बहुत उच्च स्तर के मामलों को सहन करने के लिए बदल गई है,” नैटिक्सिस के एक वरिष्ठ अर्थशास्त्री ट्रिन्ह गुयेन ने कहा।

फिर भी, अर्थशास्त्री और व्यापार मालिक हैं। सतर्क। वैज्ञानिक अभी भी नए ओमाइक्रोन संस्करण का अध्ययन कर रहे हैं, जिसमें इसकी संक्रामकता और विषाणु शामिल हैं। वे यह भी निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या यह मौजूदा टीकों से बच सकता है, हालांकि कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि वे अभी भी सुरक्षा प्रदान करेंगे। वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में सुधार हो रहा है लेकिन अभी भी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। भले ही दक्षिण पूर्व एशिया में महीनों के लिए कारखानों को फिर से खोल दिया गया है, पश्चिमी कंपनियों के लिए दबाव का एक प्रमुख स्रोत कम हो रहा है, निरंतर श्रम की कमी वियतनाम और मलेशिया जैसे देशों में उत्पादन सीमित कर रही है। इस क्षेत्र में कारखानों उच्च माल भाड़ा दरों और कच्चे माल की कमी का भी सामना कर रहे हैं। यह सब उच्च कीमतों को जोड़ता है और लंबे समय तक प्रतीक्षा करता है आर पश्चिमी उपभोक्ता।

फिर भी, कंपनियों को उम्मीद है कि ओमाइक्रोन चीजों को बहुत अधिक वापस नहीं करेगा। एक कारक जो वायरस की किसी भी भविष्य की लहरों में कम व्यवधान पैदा कर सकता है, वह है वियतनाम, जिसने कोविद -19 के प्रसार के प्रबंधन के लिए अपना दृष्टिकोण बदल दिया है।

गर्मियों में मामलों में स्पाइक को रोकने के लिए, वियतनामी अधिकारियों ने कारखानों का आदेश दिया इसका दक्षिणी उत्पादन केंद्र लगभग ढाई महीने तक सामान्य से बहुत कम श्रमिकों के साथ बंद या संचालित होता है, जिससे कपड़ों, फर्नीचर और फुटवियर कंपनियों के लिए बड़े पैमाने पर व्यवधान उत्पन्न होता है। हालाँकि, यह कोविद -19 को मिटाने में विफल रहा, और सितंबर के अंत में वियतनाम की सरकार ने औपचारिक रूप से अपनी शून्य-कोविद नीति को छोड़ दिया, यह कहते हुए कि अधिकारियों को “अत्यधिक उपाय” करने से बचना चाहिए। अक्टूबर की शुरुआत तक, कई कारखानों ने सामान्य संचालन फिर से शुरू कर दिया था। , सरकार ने मामलों में हालिया वृद्धि के बावजूद, लगभग 14,000 प्रति दिन – लगभग गर्मियों के चरम के बराबर होने के बावजूद पाठ्यक्रम पर रोक लगा दी है। इस नवीनतम लहर के दौरान, जो ओमाइक्रोन संस्करण से जुड़ी नहीं है, व्यवसायों का कहना है कि सरकार ने आम तौर पर अनुमति दी है वियतनाम के निर्माण और आपूर्ति-श्रृंखला कार्य में अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख जोनाथन मोरेनो ने कहा, “कुछ श्रमिकों के सकारात्मक परीक्षण के बाद भी निर्माताओं को काम करना जारी रखना चाहिए।” बल।

वियतनाम की कम प्रतिबंधात्मक नीतियों को सक्षम करने से टीकाकरण में वृद्धि हुई है। ऑवर वर्ल्ड इन डेटा के अनुसार, अगस्त की शुरुआत में, अमेरिका ने अपनी आधी आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया था, जबकि वियतनाम ने 1% से भी कम टीकाकरण किया था। वियतनाम की स्थिति इतनी निराशाजनक थी कि नाइकी इंक और गैप इंक सहित 80 से अधिक जूता और परिधान कंपनियों ने राष्ट्रपति बाइडेन को पत्र लिखकर वियतनाम को वैक्सीन दान में तेजी लाने के लिए कहा।

आज अमेरिका के बीच वैक्सीन का अंतर है। और वियतनाम सब कुछ गायब हो गया है। 59% अमेरिकियों की तुलना में लगभग 55% वियतनामी पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं। 71% अमेरिकियों की तुलना में लगभग 75% वियतनामी कम से कम आंशिक रूप से टीकाकरण कर रहे हैं। वियतनाम में कोविड -19 की मौत हाल के हफ्तों में औसतन 150 के आसपास रही है, सितंबर की शुरुआत में लगभग आधा स्तर।

यह मलेशिया में एक समान कहानी है, जहां गर्मियों में सख्त शटडाउन ने प्रमुख विनिर्माण क्षेत्रों को गला घोंट दिया, यहां तक ​​​​कि हिट भी। देश के विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण अर्धचालक उद्योग में उत्पादन। जून की शुरुआत में देश की केवल 3% आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया गया था, जब बड़े पैमाने पर लॉकडाउन शुरू हुआ था। अब देश की लगभग 78% आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जो अमेरिका या यूरोपीय संघ की दर से काफी अधिक है।

एक मलेशियाई कारखाने के मालिक और एक परिधान उद्योग संघ के अध्यक्ष टैन थियान पोह ने कहा कि उन्होंने सोचा कि वर्तमान उच्च टीकाकरण दर का मतलब यह नहीं था कि मलेशिया की सरकार बड़े पैमाने पर शटडाउन लगाएगी। “हम एक और लॉकडाउन बर्दाश्त नहीं कर सकते,” उन्होंने कहा।

मलेशियाई सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि नए संस्करण के बारे में ठोस निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी, लेकिन अतिरंजना नहीं करना चाहते। “हम यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे प्रतिक्रिया जोखिम के अनुपात में है। हम अभी भी जोखिम की पूरी सीमा को नहीं जानते हैं, “मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्री खैरी जमालुद्दीन ने पिछले सप्ताह कहा था।

वियतनाम की सरकार ने कहा है कि वह ओमिक्रॉन संस्करण की बारीकी से निगरानी कर रही है।

वैरिएंट अभी भी आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए समस्याएँ पैदा कर सकता है। नए सीमा प्रतिबंध एशियाई विनिर्माण देशों में विदेशी मजदूरों की वापसी को लम्बा खींच सकते हैं, जिससे कारखाना उत्पादन निराशाजनक हो सकता है।

वियतनाम में, व्यवसाय चिंतित हैं कि गर्मी की महामारी के दौरान अपने ग्रामीण गांवों में लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों के लौटने की संभावना कम होगी। यदि नए प्रकार के कारण मामलों में और वृद्धि होती है, या सरकार घरेलू यात्रा प्रतिबंधों को कड़ा कर सकती है, तो उनके शहरी कारखाने की नौकरियों के लिए।

कुछ कारखाने संचालकों का स्थानीय अधिकारियों पर से विश्वास उठ गया है। वियतनाम में परिचालन वाली एक एशियाई निर्माण कंपनी के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा, “वे कहते हैं कि यह चुनौतीपूर्ण समय के दौरान है कि आप सीखते हैं कि आपके असली दोस्त और साझेदार कौन हैं।” उन्होंने कहा कि सरकार ने पेशकश करके व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया है। ग्रीष्म लॉकडाउन के दौरान कोई लचीलापन नहीं। सरकार द्वारा ओमाइक्रोन के कारण प्रतिबंधों को पुनर्जीवित करने की संभावना पर, उन्होंने कहा, “मैं इसे आगे नहीं बढ़ाऊंगा।”

श्रीमान। वियतनाम में अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स के मोरेनो ने कहा कि नए संस्करण ने अभी तक सरकार को सख्त रुख अपनाने के लिए प्रेरित नहीं किया है। लेकिन यह बदल सकता है, उन्होंने कहा, अगर कोविद -19 की गंभीर देखभाल या मरने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि होती है।

हालांकि कोई भी इस संभावना से इनकार नहीं करता है, कई अर्थशास्त्रियों और विश्लेषकों ने कहा कि उन्हें वियतनाम और मलेशिया जैसी सरकारें लगती हैं। उस परिणाम से बचने की कोशिश करेंगे, ताकि विदेशी कंपनियों के साथ संबंधों में और तनाव न आए।

“वियतनाम और मलेशिया दोनों ने कोविड के रुख के साथ जीने की दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया है,” ऑक्सफोर्ड के लिए एशिया अर्थशास्त्र के प्रमुख लुई कुइज ने कहा। अर्थशास्त्र। “मेरे विचार से यह पिछले साल की तुलना में थोड़ी कम संभावना है कि वे कारखाने बंद कर देंगे।”

मिंट न्यूज़लेटर्स

* की सदस्यता लें एक वैध ईमेल दर्ज करें

* हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें।
डाउनलोड
हमारा ऐप अब !!





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.