डायबिटीज से लेकर बैड कोलेस्‍ट्रॉल तक को कंट्रोल कर सकते हैं ये वाले ब्रेड, जानें इनके फायदे
स्वास्थ्य

डायबिटीज से लेकर बैड कोलेस्‍ट्रॉल तक को कंट्रोल कर सकते हैं ये वाले ब्रेड, जानें इनके फायदे

अक्‍सर हम जब ब्रेड खरीदने के लिए स्‍टोर पर जाते हैं तो वहां मौजूद तरह तरह ब्रेड्स (Breads) को देखकर समझ नहीं आता कौन सा ब्रेड आपकी सेहत के लिए कम से कम नुकसानदेह है. यही नहीं इस फिराक में भी रहते हैं कि ब्रेड ऐसा हो जो हमारे शरीर के लिए न्‍यूट्रिशनल भी हो. दरअसल कुछ ब्रेड के विज्ञापन में हाई फाइबर, विटामिन, मिनरल्‍स की बात कही जाती है, जबकि कुछ में मल्‍टीग्रेन, मिल्‍क या फ्रूट्स होने की बात कही जाती है. हेल्‍थ लाइन के मुताबिक, कुछ ब्रेड हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और डायबिटीज, बैड कोलेस्‍ट्रॉल, शुगर लेवल आदि को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आप ब्रेड चुनते समय असमंजसता में रहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि कौन सा ब्रेड आपकी सेहत के लिए अच्‍छा होगा और इन अलग अलग ब्रेड्स के क्‍या फायदे होते हैं.

मल्टीग्रेन ब्रेड
ब्रेकफास्‍ट के लिए मल्टीग्रेन ब्रेड एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है. इसे बनाने के लिए रिफाइंड आटे का उपयोग किया जाता है. इस ब्रेड में विटामिन बी, ए, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.  इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से इसे डायजेस्‍ट करना आसान होता है.

इसे भी पढ़ें : कुकिंग ऑयल को बार-बार करते हैं इस्तेमाल तो जान लें इसके नुकसान

 होल वीट ब्रेड
होल वीट ब्रेड में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसमें प्रोटीन, फैट, विटामिन, मिनरल होता है. इसके सेवन से डायबिटीज, कैंसर होने की संभावना और हार्ट डिजीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

ओट ब्रेड
ओट ब्रेड में फाइबर, मैग्‍नीशियम, आयरन, जिंक, विटामिन बी 1 आदि पाया जाता है. यह कोलेस्‍ट्रॉल, बीपी, शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

ग्‍लूटेन फ्री ब्रेड
ग्‍लूटेन फ्री ब्रेड ब्राउन राइस, बादाम, कोकोनट, आलू, कॉर्न फ्लार जैसी ग्‍लूटेन फ्री चीजों से बनाया जाता है. इसमें कार्ब और कैलोरी कम होता है जबकि प्रोटीन और फाइबर काफी होता है.

इसे भी पढ़ेंः कब्ज की समस्या को दूर करेगा अदरक का मुरब्बा, जानें इसे खाने के फायदे

फ्रूट ब्रेड
फ्रूट ब्रेड एक ऐसा ही ब्रेड है जिसमें आपको ब्रेड के साथ फ्रूट का भी स्वाद मिलेगा. इसे अन्य ब्रेड की तरह टोस्ट करने की ज़रूरत भी नहीं. बस प्लास्टिक से निकाला और खा लिया. यह स्वादिष्ट के साथ हेल्दी भी होता हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.