डायबिटीज सहित इन बीमारियों में फायदेमंद है बेलपत्र का काढ़ा, जानें बनाने का तरीका
स्वास्थ्य

डायबिटीज सहित इन बीमारियों में फायदेमंद है बेलपत्र का काढ़ा, जानें बनाने का तरीका

Bel Patra Leaves Kadha Benefits: वैसे तो बेलपत्र का इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि बेल पत्र हमारी सेहत से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने के भी काम आ सकता है? आयुर्वेद (Ayurveda) में बेलपत्र का इस्‍तेमाल जड़ी बूटियों की तरह बरसों से किया जाता रहा है और इसके काढ़े का इस्‍तेमाल बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर करने में प्रयोग किया जाता रहा है. ओनलीमाई हेल्‍थ के मुताबिक, बेलपत्र में कई औषधीय गुण मौजूद हैं, खासतौर पर डायबिटीज (diabetes) रोगियों के लिए तो बेलपत्र का काढ़ा बहुत ही फायदेमंद होता है. तो आइए आज हम बताते हैं कि आप बेलपत्र से किस तरह काढा़ बना सकते हैं और इसके सेवन से क्‍या क्‍या फायदा मिलता है.

बेल पत्र से तैयार काढा़ के फायदे

डायबिटीज
अगर आपको डायबिटीज की बीमारी है और आप ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो बेलपत्र का काढ़ा पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए पहले बेल के पत्तों को साफ करें और इसे पीस कर रस निकाल लें. अब इस रस को 1 कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. छानकर इसका सेवन करें. आप चाहें तो इसमें शहद मिला सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: खजूर खाएं रोज, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

सफेद दाग
दरअसल बेल में सोरलिन नाम का तत्व पाया जाता है जो स्किन  में धूप सहने की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा इसमें कैरोटीन भी पाया जाता है जो सफेद दाग को हल्का करने में मदद करता है. इसे दूर करने के लिए आप दिन में एक बार ये काढ़ा पी सकते हैं.

एक्जिमा
अगर आप स्किन पर एक्जिमा से जूझ रहे हैं तो आप जीरा और बेलपत्र से तैयार काढ़े का सेवन करें. आप इसकी चाय भी बना सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं.

हेयर प्रॉब्‍लम
बालों की कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए बेलपत्र काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप बेलपत्र के रस में थोड़ा सा कपूर मिलाएं और इसे तेल की तरह अपने बालों पर लगाएं.

इसे भी पढ़ें: Kidney Problem : किडनी में खराबी होने पर बॉडी में दिखते हैं ये 7 लक्षण, हो जाएं सतर्क

ब्लड करे साफ

अगर आपको शरीर पर बहुत अधिक घाव हो रहे हैं तो आप बेल का काढ़ा पिएं. इसके सेवन से ब्लड साफ होगा और शरीर को डिटॉक्सीफाई करेगा. जिससे स्किन भी क्‍लीन और साफ सुथरे दिखेंगे.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.