डायबिटीज रोगियों का नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, जब खाएंगे ये 5 तरह की सब्जियां
स्वास्थ्य

डायबिटीज रोगियों का नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, जब खाएंगे ये 5 तरह की सब्जियां

Vegetables which Control Blood Sugar Level: डायबिटीज (Diabetes) आज एक लाइफस्टाइल डिजीज हो गई है, ऐसा कुछ वर्षों पहले तक नहीं था, क्योंकि तब लोग हेल्दी खानपान, रहन-सहन को फॉलो करते थे. अब तो लोगों के पास इतना शारीरिक और मानसिक टेंशन, काम का दबाव है कि उन्हें खुद के ऊपर ध्यान रखने का भी समय नहीं मिलता है. ना तो सही समय पर खाते हैं और ना ही समय पर सोते-जागते हैं. दिन-रात एक ही जगह बैठकर काम करते रहने की आदत से लोग शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं रहते और मोटापा बढ़ता है. इससे डायबिटीज की संभावना भी बढ़ती है. कई बार डाइट में अधिक स्टार्ची फूड्स, मीठा, अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स (Healthy Eating Habits) से भी शुगर लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए बैलेंस डाइट बहुत जरूरी है. यदि आप शाकाहारी हैं और आपको डायबिटीज की समस्या है, तो सब्जियों का चुनाव ध्यान से करें. कुछ सब्जियों में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Vegetables for Diabetes) करने वाले तत्व मौजूद होते हैं, आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में यहां.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाली सब्जियां

डायबिटिक्स खूब खाएं गाजर

ईटिंगवेल में छपी रिपोर्ट के अनुसार, जिन सब्जियों में स्टार्च नहीं होता है, उनमें मौजूद फाइबर देर तक संतुष्ट महसूस कराने में मदद करता है. गाजर भी एक ऐसी ही सब्जी है, जो फाइबर से भरपूर होती है. यह पेट को देर तक भरे रहने का अहसास कराती है. विटामिन ए से भरपूर गाजर इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही आंखों को भी हेल्दी रखती है. गाजर ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है. डायबिटीज रोगियों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल

ब्रोकली से शुगर लेवल रहे कंट्रोल

सब्जियों में मौजूद फाइबर प्रीबायोटिक की तरह काम करते हैं. प्रीबायोटिक फाइबर्स पेट में मौजूद बैक्टीरिया के जरिए फर्मेंट होते हैं, जिससे उन्हें पनपने में मदद मिलती है. कुछ मामलों में ये ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल मेटाबॉलिज्म में भी मदद करते हैं. ब्रोकली डायबिटीज में खाना एक हेल्दी फूड च्वॉएस हो सकता है.

साग है डायबिटीज में हेल्दी

यदि आप पालक नहीं खाते हैं, तो जरूर खाएं. डायबिटीज रोगियों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे हरा साग, पालक न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं. इनमें कैलोरी भी नहीं होती है. साथ ही आयरन से भरपूर होने के कारण शरीर में रक्त के प्रवाह को सुधारती हैं. पालक को आप सूप, जूस, सब्जी, दाल, सलाद आदि में शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए पिएं ये 3 खास चाय

मूली खाएं नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

सर्दियों के मौसम में मूली अधिक मिलती है. डायबिटीज के मरीजों को मूली का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद पोटैशियम के कारण ऐसा होता है. आप इसे सलाद, सूप, सब्जी, स्टफ्ड परांठे के रूप में सेवन कर सकते हैं. मूली का जूस पीने से भी सेहत को कई लाभ होते हैं.

टमाटर जरूर करें डाइट में शामिल

कच्चा टमाटर खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं. टमामटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होता है. यह एक ऐसा कम्पाउंड होता है, जो हार्ट डिजीज, कुछ तरह के कैंसर के होने के जोखिम को काफी हद तक कम करता है. डायबिटीज में भी इसका सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.