News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

डायबिटीज में फायदेमंद है ऑलिव ऑयल, जानिए अन्य हेल्दी फैट्स के लाभ

हाइलाइट्स

डायबिटीज में फायदेमंद होता है ऑलिव ऑयल.
हेल्‍दी फैट्स बॉडी को एनर्जी देने में मदद करते हैं.
हेल्‍दी फैट्स हार्ट, लिवर और स्किन के लिए फायदेमंद.

Benefits Of Healthy Fats-  बॉडी को फिट रखने के लिए लोग सबसे पहले डाइट से फैट्स को हटा देते हैं. जहां एक ओर फैट्स बॉडी में फैट बढ़ाने का काम करते हैं वहीं कुछ फैट्स बॉडी के लिए जरूरी माने गए हैं. ये हेल्‍दी फैट्स बॉडी को एनर्जी देने के साथ ग्‍लोइंग स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं. ये फैट्स मुख्‍य तौर पर पशुओं और पेड़-पौधों से प्राप्‍त किए जाते हैं. ये डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्‍लम और वेट मैनेजमेंट के लिए भी सहायक हो सकते हैं. हेल्‍दी फैट्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो खासकर डायबिटीज को कंट्रोल करने के काम आता है. चलिए जानते हैं ऑलिव ऑयल के अलावा कौन से हेल्‍दी फैट्स बॉडी को फायदा पहुंचा सकते हैं.

क्‍या होते हैं हेल्‍दी फैट्स
फैट्स बॉडी को सुचारू रूप से काम करने और एनर्जी देने के काम आते हैं. हेल्‍थ डॉट कॉम के अनुसार फैट्स स्किन, बालों और हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन किन्‍हीं कारणों से डाइट में से फैट्स को हटाना जरूरी हो जाता है. ऐसे में हेल्‍दी फैट्स बॉडी को सभी जरूरी पोषक तत्‍व प्रदान कर सकते हैं. ये फैट दो प्रकार के होते है सैचुरेटिड और अनसैचुरेटिड फैट. मीट, मक्‍खन, नारियल और पाम ऑ‍यल सैचुरेटिड फैट के मुख्‍य स्‍त्रोत हैं. वहीं नट्स, सीड्स, वेजिटेबल ऑयल और सीफूड से बॉडी को अनसैचुरेटिड फैट्स प्राप्‍त होते हैं.



ऑलिव ऑयल
स्‍वस्‍थ शरीर के लिए हेल्‍दी फैट्स जरूरी होते हैं. हेल्‍दी फैट्स में सबसे प्रमुख है ऑलिव ऑयल. ऑलिव ऑयल का प्रयोग किसी भी रूप में किया जा सकता है. ऑलिव ऑयल को सलाद, सब्‍जी और मसाज किसी भी तरीके से इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 100 ग्राम ऑलिव ऑयल से 6.65 ग्राम फैट्स और 13.3 ग्राम फाइबर प्राप्‍त किया जा सकता है. ऑलिव ऑयल ब्‍लड सर्कुलेशन में भी सुधार कर सकता है.

हार्ट के लिए जरूरी फिश
फिश को ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर माना गया है. ये ब्रेन और लिवर को मजबूत करने का काम करती है. टूना, सार्डिन्‍स और सालमन फिश में हेल्‍दी फैट्स होते हैं. इसके नियमित सेवन से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

फायदेमंद है अंडा
बॉडी को एनर्जी और पोषण देने में अंडे सहायक भूमिका निभा सकते हैं. अंडों को फुल डाइट के रूप में खाया जाता है. अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है जो हार्ट और वेट के लिए फायदेमंद है. ब्रेकफास्‍ट में डेली 2 अंडों का सेवन किया जा सकता है. इसमें हेल्‍दी फैट की मात्रा भी काफी होती है जो स्किन के टेक्‍सचर को सुधारने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

कोलेस्‍ट्रोल में फायदेमंद नट बटर
कोलेस्‍ट्रोल और हार्ट डिजीज को कम करने में नट बटर काफी फायदेमंद हो सकता है. ये हेल्‍दी फैट्स बड़ों के साथ बच्‍चों को भी पसंद आता है. नट बटर में काजू, बादाम और मूंगफली जैसे हेल्‍दी फैट्स आते हैं जो आसानी से मार्केट में उपलब्‍ध हैं. नट बटर को नियमित रूप से डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Tags: Fitness, Health, Healthy Diet, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.