डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल – News18 हिंदी
स्वास्थ्य

डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल – News18 हिंदी

Healthy Milk to control Diabetes: आज से 10-15 वर्ष पहले डायबिटीज (Diabetes) एक अनुवांशिक रोग के तौर पर जाना जाता था, लेकिन अब यह एक लाइफस्टाइल डिजीज बनती जा रही है. आज बड़ों से लेकर बच्चे भी डायबिटीज से ग्रस्त हो रहे हैं. इसका कारण है खराब जीवनशैली, अनहेल्दी खानपान, एक्सरसाइज ना करना, मोटापा आदि. डायबिटीज होने पर इंसुलिन लेवल प्रभावित होती है. यदि आप अपने खानपान में लापरवाही बरतते हैं, तो ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) हाई हो सकता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को कई अन्य शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. डायबिटीज का कोई स्थायी इलाज नहीं है, इसे आप अपने लाइफस्टाइल और खानपान (Diabetes Diet) में सुधार करके ही कंट्रोल में रख सकते हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपका डायबिटीज आउट ऑफ कंट्रोल ना हो, तो आप कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies to Control Diabetes) भी आजमा सकते हैं. दूध का सेवन तो आप करते ही होंग. बस, आप दूध में इन तीन चीजों को मिलाकर पीना शुरू कर दें, आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

दालचीनी वाला दूध पीकर मैनेज करें डायबिटीज

दालचीनी एक बेहद ही हेल्दी मसाला है, जो हर भारतीय रसोईघर में मिल जाएगा. इसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. इतना ही नहीं, दालचीनी में कई ऐसे तत्व जैसे पोटैशियम, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, लाइकोपिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. यदि आप दूध में दालचीनी पाउडर मिलाकर पीते हैं, तो डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है. यदि आपको डायबिटीज है, तो दालचीनी का इस्तेमाल कितनी मात्रा में करनी चाहिए, इस बारे में एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: टाइप 3 सी डायबिटीज क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण और उपचार

शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार में पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन, हल्दी वाला दूध आप डायबिटीज में भी पी सकते हैं. इसका सेहत पर कोई साइड एफेक्ट्स भी नहीं होगा. डायबिटीज को काबू में रखने के लिए हल्दी वाला दूध फायदेमंद होता है. हल्दी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे करक्युमिन कम्पाउंड, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व. ये सभी शरीर को कई रोगों से बचाते हैं, रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं, शुगर लेवल को मैनेंज करते हैं. प्रतिदिन आप रात में सोने से पहले हल्दी दूध पीकर सोएं.

यह भी पढ़ें: Diabetes Myths: डायबिटीज से संबंधित इन 5 मिथ्स पर कहीं आप भी तो नहीं करते यकीन?

बादाम वाला दूध पिएं, शुगर लेवल होगा कंट्रोल

प्रतिदिन पानी में भिगोए हुए बादाम खाने के सेहत पर गजब के फायदे होते हैं. बादाम में मौजूद होते हैं कई पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन ई, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि होते हैं. ये सभी पोषक तत्व शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने का काम करते हैं. साथ ही इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. यदि आप प्रीडायबिटीक के मरीज हैं, तो बादाम वाला दूध पिएं. डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के साथ ही याद्दाश्त में भी सुधार होता है. आप एक गिलास दूध में भिगोए हुए बादाम के 6-7 दाने डालकर मिक्सी में ग्राइंड करके भी पी सकते हैं. दूध में बादाम पाउडर को मिलाकर इसे उबालें और इस हेल्दी दूध का सेवन करें. सेहत को कई अन्य लाभ होंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.