डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी के बीज के फायदे, खाने का सही तरीका – News18 हिंदी
स्वास्थ्य

डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी के बीज के फायदे, खाने का सही तरीका – News18 हिंदी

Benefits of Flaxseeds in Diabetes: अलसी के बीजों (Flaxseed) का सेवन बहुत कम लोग ही नियमित रूप से करते हैं. ये बीज कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं कि इनका सेवन हर किसी को सीमित मात्रा में जरूर करना चाहिए. अलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कई तरह के विटामिंस आदि मौजूद होते हैं. इसमें शुगर और कैलोरी भी काफी कम होती है, इसलिए डायबिटीज में इसे खाना सही माना गया है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए भी अलसी के बीज फायदेमंद (Flaxseed Benefits) होते हैं. चूंकि, इसमें फाइबर होता है, इसलिए वजन घटाने में मदद करते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, अलसी के बीजों के कई लाभ बताए गए हैं और इसे कई रोगों जैसे तनाव, मधुमेह,  (Diabetes), वजन कंट्रोल करने के दौरान खाने की सलाह दी जाती है. अलसी के बीज या फ्लैक्ससीड शरीर की इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं. डायबिटीज के मरीजों को अलसी का सेवन (Diabetes Diet Tips) जरूर करना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. आइए जानें, डायबिटीज के मरीजों को किस तरह से करना चाहिए अलसी के बीजों का सेवन और इसके सेहत पर और क्या-क्या लाभ होते हैं.

डायबिटीज में अलसी के फायदे

आशा आयुर्वेद (मुंबई) की सीनियर आयुर्वेद कंसल्टेंट डॉ. भैरवी शाह कहती हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. चूंकि, अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, इससे पाचन शक्ति भी सही बनी रहती है. कई बार डायबिटीज रोगियों को काफी थकान महसूस होती है. ऐसे में अलसी के बीजों को खाने से थकान, तलवों में होने वाली जलन की समस्या कम होती है.

इसे भी पढ़ें : दिन भर रहते हैं तनाव और चिंता से घिरे, 4 हर्ब्स दिलाएंगी इन मानसिक समस्याओं से छुटकारा

डायबिटीज में यूं करें अलसी का सेवन

डायबिटीज के रोगियों को प्रतिदिन आधा से एक छोटा चम्मच अलसी के बीजों का सेवन करने से लाभ होता है. इससे शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. इसके लिए आप इन बीजों को बेहद हल्का भून लें और ठंडा करके इन्हें अच्छी तरह से चबाकर खाएं. ध्यान रखें, इन बीजों को दिन और रात के भोजन करने से आधा घंटा पहले ही खाने से अधिक लाभ होगा. आप इन बीजों का पाउडर बनाकर पानी के साथ ले सकते हैं. इसका काढ़ा पीने से भी फायदा हो सकता है. अन्य लोग इसके पाउडर को सलाद, सूप, स्मूदी, ड्रिंक, मिल्कशेक, सब्जी में भी मिक्स करके सेवन कर सकते हैं. याद रखें, अलसी की तासीर गर्म होती है, इसलिए बहुत ज्यादा सेवन करने से बचें.

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए पिएं अलसी का काढ़ा, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

अलसी के बीजों के अन्य फायदे

  • कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं अलसी के बीज. इसके नियमित सेवन से कई तरह के कैंसर के होने का जोखिम कम होता है.
  • इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.
  • फ्लैक्ससीड्स वजन कम करने में मदद करता है.
  • शारीरिक कमजोरी, थकान, ऊर्जी में कमी, सेक्सुअल समस्याओं को भी दूर करता है.
  • पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर कर सकता है अलसी.
  • अलसी के बीज खाने से अर्थराइटिस का दर्द कम हो सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.