टोफू सेहत के लिए है बेहद जरूरी, जानें इसके फायदे
स्वास्थ्य

टोफू सेहत के लिए है बेहद जरूरी, जानें इसके फायदे | health – News in Hindi

टोफू सेहत के लिए फायदेमंद है, वहीं यह मांसाहार के विकल्‍प के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जाता है.

टोफू शरीर में होने वाली कैल्शियम (Calcium) की कमी को दूर करता है. इसके स्‍वाद की वजह से बच्‍चे भी इसे बहुत पसंद करते हैं. यह गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) और बुजुर्ग लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है.

टोफू (Tofu) सोयाबीन (Soyabean) के दूध से बनाया जाता है. इसलिए इसे सोयाबीन का पनीर भी कहा जाता है. टोफू खाने के कई फायदे हैं. यह शरीर में होने वाली कैल्शियम (Calcium) की कमी को दूर करता है. वैसे तो इसका इस्‍तेमाल खास व्‍यंजनों में ही होता है. मगर इसके स्‍वाद की वजह से बच्‍चे भी इसे बहुत पसंद करते हैं. ओएमएच में प्रकाशित आलेख के मुताबिक टोफू गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) और बुजुर्ग लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इससे जुड़े फायदों के बारे में.

शाकाहार का है विकल्‍प
टोफू जहां सेहत के लिए फायदेमंद है, वहीं यह मांसाहार के विकल्‍प के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जाता है. इसमें भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. वहीं इसमें अमीनो एसिड और आइसोफ्लेवोनीस पदार्थ भी होता है जिससे मसल्‍स का विकास तेजी से होता है. इसके साथ ही इसमें जिंक, आयरन, पौटेशियम और कई विटामिन भी होते हैं.

उम्र का प्रभाव हावी नहीं होताटोफू में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है. इससे शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्‍स नष्‍ट हो जाते हैं और चेहरे पर उम्र का प्रभाव नजर नहीं आता. इसके अलावा यह ऑस्टियोपोरोसिस, ब्रेस्‍ट कैंसर आदि रोगों में भी फायदा पहुंचाता है.

कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर घटाता है
टोफू खाने के कई फायदे हैं. जहां यह प्रोटीन की कमी पूरी करता है, वहीं इसे खाने से शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कम हो जाता है. ऐसे में शरीर पर उम्र का असर भी ज्‍यादा हावी नजर नहीं आता.

बालों की सेहत के लिए फायदेमंद
बालों की सेहत के लिए भी टोफू का इस्‍तेमाल फायदेमंद साबित होता है. यह केराटिन प्रोटीन की कमी को दूर करता है. इससे बालों का गिरना कम हो जाता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *