News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

टेलबोन के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं 4 घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

हाइलाइट्स

जेंटल प्रेशर के साथ मसाज करने से टेलबोन के दर्द में आराम मिलता है.
पानी में एप्सम साल्ट मिक्स करने के बाद नहाने से टेलबोन पेन कम होता है.

Tailbone Pain Remedies: टेलबोन में दर्द होने के कारण बैठने में, स्टूल पास करने में, बैठने के बाद खड़े होने में बहुत दर्द का सामना करना पड़ सकता है. इस दर्द को ठीक करना रोजाना की आम जिंदगी जीने के लिए बहुत जरूरी है. कुछ घरेलू इलाज ट्राई करने के बाद भी इस दर्द से निजात पाई जा सकती है. इन घरेलू उपायों में हॉट और कोल्ड कंप्रेस, मसाज की तकनीक, नेचुरल ऑयल अप्लाई करना और कुछ अन्य तकनीकों का प्रयोग करना शामिल है.

आइए जानते हैं टेलबोन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कौन कौन सी घरेलू रेमेडीज काम आ सकती हैं.

टेलबोन पेन का कारण

स्टाइलक्रेज़ के अनुसार कई बार विटामिन की कमी के कारण भी टेलबोन में दर्द होने लगता है. यह दर्द विटामिन डी, विटामिन बी 6, बी 12 से जुड़ा हो सकता है. इसलिए विटामिन का कमी को पूरा करना भी बहुत जरूरी है. इसलिए इन सभी विटामिन्स का पर्याप्त मात्रा में सेवन जरूर करें .

घरेलू रेमेडीज

-एक हॉट बॉटल लें और उसे गर्म पानी से भर लें. 20 मिनट तक अब दर्द वाली जगह पर इस बॉटल से सिकाई करें. ऐसा एक दिन में कम से कम चार बार करें.
-कोई भी मसाज ऑयल ले लें. अब प्रभावित भाग पर 10 से 15 मिनट के लिए इस तेल से बहुत जेंटल प्रेशर के साथ मसाज करनी शुरू करें. रोजाना दो बार यह मसाज जरूर करें.

इसे भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे!

इसे भी पढ़ेंः इनफर्टिलिटी में एसेंशियल ऑयल हैं बहुत कारगर, जानें इनके हेल्थ बेनिफिट्स

-कुछ बूंद कैस्टर ऑयल की और एक बैंडेज लें. थोड़ा-थोड़ा कैस्टर ऑयल को गर्म कर लें. अब इस गर्म तेल को लोअर बैक पर लगा लें और टेल बोन की सिकाई करें.
-अपने नहाने वाले पानी में दो कप एप्सम साल्ट की मिक्स कर लें. पानी हल्का गर्म होना चाहिए. अच्छे से पानी में साल्ट को मिक्स कर लें और फिर इस पानी से नहा लें.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.