Hindi News - News18 हिंदी
स्वास्थ्य

टेबल या बेड पर लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय ऐसे रखें रीढ़ की हड्डी का ख्याल Dr Hemakshi Basu suggested right body posture to avoid spine injury during work from home– News18 Hindi

Work From Home Sitting Posture: कोरोना महामारी (COVID19 Pandemic) ने हम सभी को अपने घरों तक सीमित कर दिया है. लंबे समय तक लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) ने बहुत सारे लोगों को बेड और सोफे तक सीमित कर दिया है क्योंकि घर पर एक उचित वर्क स्टेशन का अभाव होता है. हमारा अधिकांश समय लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने बीतता है, जिससे पीठ दर्द, गर्दन में दर्द और खराब पोस्चर की दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

इंडियन एक्स्प्रेस की ख़बर के अनुसार, फिजिकल थेरेपिस्ट डॉ हेमाक्षी बसु (Dr. Hemakshi Basu) के अनुसार बैठने के दौरान गलत पोस्चर से गर्दन, कंधे और रीढ़ की हड्डी में इंजरी हो सकती है.

यह भी पढ़ें- हरी-चमकदार दिखने वाली सब्ज़ियों पर हो सकता है हानिकारक कैमिकल, इस तरह करें पहचान

फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला (Yasmin Karachiwala) द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में डॉ बसु को यह समझाते हुए देखा जा सकता है कि हम लैपटॉप या कंप्यूटर का उपयोग करते हुए अपने आसन में कैसे सुधार कर सकते हैं. आप भी देखें ये वीडियो

जब आप बैठे हों

– कुर्सी पर बैठते समय अपने नितंबों को पीछे की ओर धकेलें.
– अपनी कुर्सी को सामने की ओर खींचें.
– अपनी कोहनियों को आराम दें और उन्हें अपने सामने रखी टेबल पर टिका कर सहारा दें.
– अपने कंधों को आराम दें.
– इस पोस्चर में बैठ कर ही काम करें.

यह भी पढ़ें- कोरोना का डेल्टा वैरिएंट ज्यादा संक्रामक और घातक क्यों है? रिसर्च में हुआ खुलासा

डॉ बसु ने कहा, “आपको बिस्तर पर लेटकर अपने लैपटॉप का उपयोग नहीं करना चाहिए लेकिन अगर आपको ऐसा करना है, तो इन स्टेप्स को फॉलो करें”.

– अपने पेट के बल लेट जाएं.
– अपनी कोहनियों को अंदर खींचें और अपने अग्रभागों पर आराम करें.
– अपनी रीढ़ को आराम देने के लिए एक तकिया लें और इसे अपने पेट के नीचे रखें.

आप भी इन टिप्स को फॉलो कर अपने बॉडी पोस्चर को सुधार सकते हैं. साथ ही कमर, पीठ और गर्दन के दर्द से भी निजात पा सकते हैं. ऐसा करने से आपकी रीढ़ की हड्डी भी ठीक रहेगी और उसे किसी तरह की कोई चोट नहीं पहुंचेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *