टी-लवर्स चाय की प्याली के साथ खाने की इन चीजों को लेने से बचें
स्वास्थ्य

टी-लवर्स चाय की प्याली के साथ खाने की इन चीजों को लेने से बचें

टी-लवर्स को सुबह चाय के पहले कप से खास लगाव रहता है, लेकिन अगर हम इसके साथ कुछ स्नैक्स का मजा नहीं लेते हैं तो हमारा अपनी चाय पीना बेकार है. चाय चाहे सुबह की हो, दोपहर की या फिर शाम की, इसके साथ स्नैक्स का जुड़ाव कुछ ऐसा है जैसे केक पर लगी चेरी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं, जिनका चाय के साथ कॉम्बिनेशन नहीं होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे उन फूड आइटम्स से मिलने वाले न्यूट्रिशंस खत्म हो जाते हैं.

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा भला कैसे? हम लोगों को तो चाय के साथ, बिस्कुट, केक, तरह-तरह के पकौड़े, पराठे आदि खाने की आदत होती है. कुछ लोग तो रोटी सब्जी खाते-खाते चाय की चुस्कियां लेते हैं. तो इनमें से भला कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें चाय के साथ लेने से बचना चाहिए? आइए आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानकारी देते हैं, जिन्हें आपको अपनी चाय की प्याली के साथ लेने से बचना चाहिए.

ठंडा खाना
ठंडे खाने को गर्म चाय के साथ मिलाने से डाइजेशन प्रोसेस बाधित हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप अलग-अलग टेम्प्रेचर का खाना लेते हैं, तो ये आपके डाइजेशन प्रोसेस को कमजोर कर सकता है और आपको उल्टी भी आ सकती है. एक बार जब आप गर्म चाय का पी लेते हैं, तो आपको कुछ भी ठंडा खाने से पहले कम से कम 30 मिनट तक इंतजार करना चाहिए.

हरी सब्जियां
हमें बार-बार कहा गया है कि हरी सब्जियों को नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करें क्योंकि इनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. लेकिन अगर हरी सब्जियों को गर्म चाय के साथ मिलाया जाए तो आपकी चाय में मौजूद टैनिन और ऑक्सालेट नाम के कुछ कम्पाउंड आपके शरीर में आयरन के एब्सोर्प्शन (अवशोषण) को रोक सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
वजन कम करने की कर रहे हैं कोशिश तो इन 4 घरेलू चीजों को जरूर करें ट्राई

बेसन
हम सभी बारिश के मौसम में गर्म अदरक की चाय के साथ पकौड़े के फैन होते हैं, लेकिन ये कॉम्बिनेशन आपकी हेल्थ पर गंभीर दुष्प्रभाव (साइडइफैक्ट्स) डाल सकता है. जब भी मेहमान हमारे दरवाजे पर दस्तक देते हैं, तो चाय के साथ कुछ प्याज, आलू, पालक, गोभी के पकौड़े परोसना हमारा पसंदीदा नाश्ता होता है, लेकिन ये टेस्टी गठजोड़ कई पाचन संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है जो बाद में कब्ज और एसिडिटी का कारण बन सकती है.

हल्दी
हम सभी को ऐसे फूड्स खाने से बचना चाहिए जिनमें चाय के साथ हल्दी की मात्रा अधिक होती है क्योंकि आपके गर्म पेय और हल्दी में मौजूद रासायनिक तत्व (कैमिकल एलिमेंट्स) पाचन तंत्र को बेहद नुकसान पहुंचा सकते हैं और एसिड रिफ्लक्स पैदा कर सकते हैं. भारत में सबसे पसंदीदा नाश्ते में से एक, पोहा में हल्दी की उच्च मात्रा होती है और इसे अक्सर नाश्ते के दौरान परोसा जाता है.

यह भी पढ़ें-
पेट में ज्यादा बनती हो गैस, तो ये 5 फल दिला सकते हैं इस दिक्कत से निजात

नींबू
फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को लेमन टी (नींबू की चाय) पीना बहुत भाता है. लेकिन इस खट्टे फल के साथ चाय की पत्तियों का मिलान इसका नेचर बहुत एसिटिक बना सकता है. यहां तक ​​कि इससे ब्लोटिंग भी हो सकती है.

Tags: Food, Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.