ज्यादा पिएं या कम...दिल के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद खराब है शराब- स्टडी
स्वास्थ्य

ज्यादा पिएं या कम…दिल के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद खराब है शराब- स्टडी

वैसे तो शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक ही होता है, लेकिन कई देश कम मात्रा में शराब पीने को सुरक्षित मानते हैं. हकीकत ये है कि शराब हमारे दिल के लिए हमारी सोच से भी कहीं ज्यादा घातक है. इन्हीं देशों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, यूरोपियन यूनियन के क्षेत्र में शराब की खपत बहुत ज्यादा है. ये सभी जानते हैं कि लंबे समय तक शराब पीना हार्ट के लिए घातक है, लेकिन इसको लेकर यूरोपीय देशों में जागरूकता की कमी है. ये स्टडी यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ESC) में प्रकाशित हुई है.

आयरलैंड के डबलिन स्थित सेंट विंसेट यूनिवर्सिटी अस्पताल के डॉ. बेथनी वांग (Dr. Bethany Wong) ने इस स्टडी के आधार पर बताया है कि अगर आप शराब नहीं पीते हैं, तो कभी शुरू नहीं करें. अगर शराब पीते हैं, तो इसकी मात्रा साप्ताहिक कर दें, ताकि हार्ट को कम से कम नुकसान हो.

कैसे हुई स्टडी
स्टडी में कहा गया है कि ये पता लगाना बेहद कठिन है कि शराब पीने का सुरक्षित स्तर क्या है. इसके लिए 40 साल के 744 वयस्कों पर स्टडी की गई. इनमें अधिकतर ऐसे लोग थे, जो हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा आदि से ग्रस्त थे. यानी इन लोगों में हार्ट डिजीज की आशंका अधिक थी.

यह भी पढ़ें-
गर्मी का मौसम लाता है किडनी स्टोन का खतरा? ये हैं कुछ लक्षण और सावधानियां

आइरिश परिभाषा के अनुरूप, इन्हें 10 ग्राम शराब दी गई. प्रतिभागियों को वीकली, डेली, कम या बिल्कुल नहीं शराब पीने के आधार पर कई ग्रुप्स में बांटा गया था. अत्यधिक शराब पीने वाले कुल 201 मरीजों को हाई एंग्जाइटी ग्रेड में रखा गया. वहीं, 356 ऐसे लोग थे, जो कम मात्रा में शराब पीते थे. 187 ऐसे भी लोग थे जो सीमित मात्रा में शराब पीत थे. ये पाया गया कि हर स्थिति में शराब हेल्थ के लिए घातक है.

यह भी पढ़ें-
गर्मी में दांतों की बेहतर सेहत के लिए ये 5 चीजें करना हैं ज़रूरी, जानिए

शराब का कोई लाभ नहीं दिखा
डॉ. वांग के मुताबिक, हमने कम मात्रा में शराब पीने का कोई लाभ नहीं देखा. सभी देशों को शराब की खपत कम करने पर जोर देना चाहिए. उदारहण के तौर पर आयरलैंड जहां हार्ट डिजीज के मामले अधिक हैं, वहां की सरकार को पुरुषों के लिए साप्ताहिक 17 यूनिट और महिलाओं के लिए 11 यूनिट शराब पीने का स्तर तय कर देना चाहिए.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.