News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

जोड़ों में दर्द, कमर दर्द जैसी परेशानियां हड्डियां कमज़ोर होने का हैं संकेत! जानिए अन्य लक्षण

Signs of weak bones: बढ़ती उम्र के साथ शरीर में पोषक तत्वों की कमी होनी शुरू हो जाती है. 40 की उम्र के बाद हड्डियों में दर्द और जोड़ों के दर्द की समस्या परेशान करने लगती है, उम्र बढ़ने के साथ कमर दर्द और जोड़ों में दर्द की परेशानी अक्सर होने लगती है. ऐसे में आपको अपनी सेहत का अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है. शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आहार में ऐसे जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए जिससे हड्डियां लंबे समय तक स्वस्थ रहें. शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए केवल कैल्शियम ही नहीं बल्कि दूसरे विटामिन और पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है. हड्डियां कमजोर होने पर कई तरह की परेशानियां होने के साथ फ्रैक्चर का खतरा भी बढ़ जाता है. कई संकेत बताते हैं कि आप की हड्डियां कमजोर हो रही है, आपको उन्हे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

यहां भी पढ़ें: गर्मी में बेस्ट है सौंफ का सेवन, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, होंगे कई लाभ

हड्डियां कमजोर होने पर शरीर कई संकेत देता है-
Webmd के अनुसार अगर आपके नाखून बार-बार टूटते हैं तो आपके शरीर में कैल्शियम और कोलेजन की कमी हो सकती है. यह दोनों पोषक तत्व मजबूत हड्डियों के लिए बेहद आवश्यक होते हैं. कमजोर नाखून शरीर में पोषक तत्व की कमी का संकेत देते हैं. यह संकेत हो सकता है कि शरीर में हड्डियों को पोषक तत्व उचित मात्रा में उपलब्ध नहीं है.
-अगर आपके शरीर की हड्डियां कमजोर हो रही है तो आपके हाथों की कलाइयों की पकड़ कमजोर हो सकती है, जो शरीर में कमजोर हड्डियों का संकेत माना जा सकता है.

यहां भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए पिएं सौंफ का पानी, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

-बढ़ती उम्र में विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनिरल्स हड्डियों की सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं. इनकी कमी से शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द हो सकता है. हड्डियों में लगातार लंबे अरसे से चला आ रहा दर्द कमजोर हड्डियों का संकेत है.
-कहीं बाहर हल्की और सामान्य सी चोट पर भी हड्डियां फ्रैक्चर हो जाती है और जोड़ने में अधिक समय लेती है, शरीर में कमजोर हड्डियां इसका कारण हो सकती है.
-बिना ज्यादा भार के अगर आप की रीड की हड्डी झुक जाती है या पोस्चर सामान्य से अलग होता है तो संभव है कि आप की हड्डियां कमजोर होने शुरू हो गई है, कोर शरीर की मांसपेशियों पर भी इसका बुरा असर हो सकता है.

Tags: Health, Life style

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.