जूतों से आती स्मेल से हैं परेशान, जानें इसे दूर करने के उपाय
स्वास्थ्य

जूतों से आती स्मेल से हैं परेशान, जानें इसे दूर करने के उपाय | health – News in Hindi

अब पैरों से दुर्गंध से मिलेगा छुटकारा.

गर्मी (Summer) के मौसम (Weather) में एक समस्‍या जिससे ज्‍यादातर लोग जूझते हैं, वह है जूता-मोजा (Shoe-Stocking) उतारते ही पैरों से आने वाली दुर्गंध. इससे खुद को तो परेशानी होती ही है, साथ ही कई बार इसकी वजह से अन्‍य लोगों के बीच भी शर्मिंदा होना पड़ता है.

उमस और गर्मी (Summer) के इस मौसम (Weather) में एक समस्‍या जिससे ज्‍यादातर लोग जूझते हैं, वह है जूता-मोजा (Shoe-Stocking) उतारते ही पैरों से आने वाली दुर्गंध. इससे खुद को तो परेशानी होती ही है, साथ ही कई बार इसकी वजह से अन्‍य लोगों के बीच भी शर्मिंदा होना पड़ता है. यहां तक कि घर आने पर जब जूते-मोजे उतारे जाते हैं तो इनसे आने वाली दुर्गंध (Shoes Smell) घर में फैल जाती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान उपाय जिनकी मदद से आप पैरों से आनी वाली पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते है.

इसके लिए इस इतना करना है कि जब आप बाहर से घर में दाखिल हों तो गुनगुने पानी में नमक मिला लें. फिर इसमें कुछ देर अपने पैरों को भिगो कर रखें. ऐसा करने से पैरों से दुर्गंध गायब हो जाएगी और इनकी नमी भी बनी रहेगी.

अक्‍सर लोग कई-कई दिनों तक एक ही जोड़ी मोजा पहनते हैं. इससे भी पसीने की दुर्गंध इनमें बस जाती है. इसके अलावा बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं. इसलिए या तो इन्‍हें रोज धोकर इस्‍तेमाल करें या फिर अपनी जुराबों को रोज बदलें.

बारिश के मौसम में बार-बार जूते-मोजे भीगते हैं. इससे भी इनमें बदबू आने लगती है. इसलिए अपने जूतों को हेयर ड्रायर या हीटर की मदद से सुखा कर ही इन्‍हें पहनें. इससे बदबू नहीं आएगी.जूतों से आती दुर्गंध को दूर करने के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. इस ऑयल की कुछ बूंदें जूतों के अंदर डाल दें. इससे जूतों की बदबू दूर होती है. इसके अलावा नायलॉन और कॉटन के मोजे ही इस्‍तेमाल करें. ये पसीने को सोख लेते हैं.

चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संक्रमण से बचाते हैं. इसका इस्‍तेमाल पैरों से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में किया जा सकता है. इससे बैक्टीरिया मरते हैं और पैरों की दुर्गंध दूर हो जाती है. इसके लिए एक ग्लास पानी में दो टी बैग डालकर इसे करीब 15 मिनट तक उबाल लें. फिर इसके ठंडा होने के बाद इस पानी को टब में डालें और सादा पानी मिला कर इस पानी में अपने पैर कुछ देर तक भिगोए रखें.

ये भी पढ़ें – लाइफस्टाइल में ये बदलाव कर पाएं डिप्रेशन से छुटकारा, जानिए थेरेपी…

जूतों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद होता है. इसे जूतों पर छिड़क सकते हैं. इसके लिए रात को बेकिंग सोडा जूतों पर छिड़क दें. सुबह इसे साफ कर लें. जूतों की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *