News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

जिम में पसीना बहाने के बाद खाने-पीने का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी वरना बर्बाद हो सकती है मेहनत

Health and Fitness Tips: बड़ी संख्या में लोग जिम में जाकर घंटों वर्कआउट करते हुए देखे जा सकते हैं. ज्यादातर लोग अपनी फिटनेस को बेहतर करने के लिए जिम जॉइन करते हैं. हेल्थ को बेहतर रखने के लिए जिम के साथ खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है. अगर आप जिम में घंटों पसीना बहा रहे हैं, लेकिन डाइट पर ध्यान नहीं दे रहे, तो आपकी मेहनत बर्बाद हो सकती है. इसके अलावा आपको कड़ी मेहनत के बावजूद हेल्थ पर कोई पॉजिटिव असर नजर नहीं आएगा. सुनकर चौक रहे होंगे, लेकिन यह बात पूरी तरह सच है. आज एक्सपर्ट से जान लेते हैं कि जिम करने के साथ किस तरह की डाइट लेनी चाहिए.

क्या कहते हैं जानकर

हेल्थ एंड फिटनेस कोच अरुण सिंह कहते हैं कि वर्क आउट करने के बाद सभी लोगों को प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे, तो आपकी मसल्स मजबूत होंगी और बॉडी की शेप बेहतर हो जाएगी. लोगों को अपनी डाइट में फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, दूध, अंडा, दाल और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए. अगर आप हेल्दी चीजें खाएंगे, तो इससे आपको एक्सरसाइज का पूरा लाभ मिलेगा और आपकी बॉडी वर्कआउट के बाद बेहतर तरीके से रिकवर करेगी.

यह भी पढ़ेंः क्या ब्रेन फंक्शनिंग बिगाड़ सकता है कोविड संक्रमण? एक्सपर्ट से जान लीजिए

इन चीजों से बनाएं दूरी

फिटनेस कोच के मुताबिक, जिम करने के बाद लोगों को जंक फूड और ऑयली चीजें खाने से बचना चाहिए. अगर आप जिम के बाद ऑयली, स्पाइसी या जंक फूड खाते हैं, तो इससे आपको जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलेंगे और वर्कआउट करना बेअसर साबित हो सकता है. इसके अलावा अगर आप डायबिटीज, हाइपरटेंशन या ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो किसी क्वालिफाइड जिम ट्रेनर के अंडर ही एक्सरसाइज करें और उनसे अपनी डाइट को लेकर भी डिस्कस कर लें. कई बार लोगों की कंडीशन के अनुसार स्पेशल डाइट लेने की भी सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ेंः क्या डायबिटीज के पेशेंट भी कर सकते हैं जिम? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

इन बातों का रखें ध्यान

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में पेट से संबंधित कई परेशानियां होने का खतरा रहता है. इस मौसम में स्ट्रीट फूड खाने से बचना चाहिए, क्योंकि वहां साफ सफाई की समस्या हो सकती है. इसके अलावा एक बार में ज्यादा खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा करके दिन में कई बार खाना चाहिए. फ्रेश फल और फ्रेश जूस का ही सेवन करना चाहिए.

Tags: Fitness, Gym, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.