जाम्बिया के राष्ट्रपति बैरो ने पोस्ट-जम्मे वोट में फिर से चुनाव जीता
राजनीति

जाम्बिया के राष्ट्रपति बैरो ने पोस्ट-जम्मे वोट में फिर से चुनाव जीता


बांजुल, गाम्बिया: गाम्बियास के राष्ट्रपति अदामा बैरो ने एक वोट में अपने विरोध पर एक आरामदायक अंतर के साथ अपना फिर से चुनाव हासिल किया, जिसने छोटे पश्चिम अफ्रीकी देशों के लोकतंत्र में एक नए अध्याय के लिए बार सेट किया।

बैरो ने लगभग 53 जीत हासिल की। रविवार को घोषित स्वतंत्र चुनाव आयोग के परिणामों के अनुसार, शनिवार के चुनाव में वोट का प्रतिशत। उन्होंने यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के अपने मुख्य दावेदार ओसेनौ डारबो को आसानी से हरा दिया, जिन्हें लगभग 28% वोट प्राप्त हुए थे। इक्वेटोरियल गिनी 2016 का चुनाव हारने के बाद और हार को स्वीकार करने से इनकार करने के बाद।

आईईसी के अध्यक्ष, अलिउ मोम्मार नजी ने परिणामों की घोषणा की और लगभग 2.4 मिलियन लोगों के राष्ट्र में शांति के लिए प्रार्थना की।

मैं इसके द्वारा घोषित करता हूं। उन्होंने कहा कि अडामा बैरो गाम्बिया गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के लिए चुने गए, उन्होंने कहा कि नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 457,519 वोटों के साथ विजयी हुई है।

यूडीपी डारबो को 238,233 वोटों का श्रेय दिया गया था, और मामा आईईसी द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार, गाम्बिया मोरल कांग्रेस पार्टी के कंदेह 105,902 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। पारदर्शी और निष्पक्ष।

गाम्बिया इस चुनाव का विजेता है, उन्होंने कहा।

परिणाम, हालांकि, पहले ही चार विपक्षी नेताओं द्वारा लड़े जा चुके हैं, जिनमें डारबो और कंडे शामिल हैं, जिन्होंने रविवार को चुनौती देने के लिए एक प्रेस वार्ता आयोजित की थी। वोट की विश्वसनीयता पार्टियों के एक बयान के अनुसार, वे परिणामों की घोषणा में अत्यधिक देरी के बारे में चिंतित थे।

प्रचारक बांका मन्ने ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि वह विपक्षी नेताओं को विरोध करने के उनके अधिकारों से वंचित नहीं करेंगे। लेकिन, उन्होंने कहा, उन्हें अपने दावों के सबूत देने की जरूरत है। अदालतें यहां विवाद निपटाने के लिए हैं।

बैरो के पुन:निर्वाचन का जश्न मनाने के लिए हजारों लोगों ने सेरेकुंडा के केंद्र में स्थित वेस्टफील्ड युवा स्मारक पर धावा बोल दिया।

राष्ट्रपति बैरो शांतिप्रिय व्यक्ति हैं। हमें उसे अपनी विकास परियोजनाओं को जारी रखने का मौका देना होगा, न्यू जेशवांग के रहने वाले 36 वर्षीय मोदो सीसे ने एपी को बताया। उन्होंने जिन विकास परियोजनाओं की शुरुआत की।

शनिवार को लगभग 860,000 गैम्बियन मतदान के लिए आए, एक बड़ी संख्या जो कई लोगों के लिए अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने के लिए दृढ़ संकल्प को दर्शाती है क्योंकि जम्मेह के बाद के युग में न्याय की मांग में वृद्धि हुई है।

बैरो में विजयी हुई 2016 एक विपक्षी गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में जिसने जममेह के 22 साल के शासन का परीक्षण किया। शुरू में पद छोड़ने के लिए सहमत होने के बाद, जममेह ने विरोध किया, और छह सप्ताह के संकट ने पड़ोसी पश्चिम अफ्रीकी देशों को सैन्य हस्तक्षेप करने के लिए सैनिकों को भेजने की तैयारी करते देखा। जम्मेह को निर्वासन में मजबूर किया गया था।

जम्मे के दो दशक के शासन को मनमाने ढंग से गिरफ्तारी, लागू गायब होने और सारांश निष्पादन द्वारा चिह्नित किया गया था जो कि सच्चाई, सुलह और मरम्मत आयोग की सुनवाई के दौरान नाटकीय गवाही के माध्यम से प्रकट हुए थे जो वर्षों तक चले थे।

दूसरे सप्ताह। , आयोग ने राष्ट्रपति बैरो को अपनी 17-खंड की रिपोर्ट सौंपी, जिसमें उनसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया कि मानवाधिकारों के उल्लंघन के अपराधियों पर मुकदमा चलाया जाए।

बैरो ने पीड़ितों के लिए न्याय के लिए लड़ने की कसम खाई है।

___

एपी लेखक कार्ली डकार, सेनेगल में पेटेश और बंजुल, गाम्बिया में मुस्तफा जोलो ने योगदान दिया।

अस्वीकरण: इस पोस्ट को किसी एजेंसी फ़ीड से पाठ में बिना किसी संशोधन के स्वतः प्रकाशित किया गया है और एक संपादक द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की गई है

सभी पढ़ें नवीनतम समाचारब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहाँ।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.