रोजाना 2 चम्मच शहद का सेवन करने से खांसी से आराम मिलता है.
स्वास्थ्य

जानें शहद के औषधीय गुणों के बारे में, कई समस्याओं से दिलाता है निजात

प्राचीन समय से शहद (Honey) का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) के रूप में किया जाता रहा है. आज भी लोग एलोपैथिक दवाओं के साइड इफेक्ट्स (Side Effects) से बचने के लिए प्राकृतिक दवाएं अपना रहे हैं और इसमें शहद बहुत उपयोगी है. शहद में प्रचुर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक गुण होने के साथ विटामिन बी1 और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइये जानते हैं शहद के अन्य फायदों के बारे में.

वजन कम करता है शहद

कई शोध में इस बात का पता चला है कि शहद भूख को नियंत्रित करता है, जिससे वजन कम होता है. रात को सोने से पहले शहद का सेवन करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है. इसके अलावा चाय, कॉफी या किसी भी वेट लूज ड्रिंक (वजन घटना वाले पेय पदार्थ) में चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे वजन नियंत्रित रहेगा. शहद के साथ नींबू का सेवन करना अधिक लाभदायक होता है.हृदय का रखे ख्याल

शहद का सेवन करने से खून में पॉलीफोनिक एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ता है, जो दिल की बीमारियों से बचाता है. दिल के स्वास्थ्य के लिए शहद बहुत अच्छा होता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण इसके नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद के साथ नींबू का रस मिलाकर पीने से चर्बी कम करने और पाचन संबंधी कई समस्याएं ठीक हो सकती हैं. पाचन ठीक होने से कब्ज, गैस, अपच जैसी पेट संबंधी समस्याएं नहीं होने पाती हैं.

शरीर में बढ़ाता है ऊर्जा

शहद ग्लूकोज से भरपूर होता है। शरीर इसे जल्दी अवशोषित कर लेता है, जिससे व्यक्ति को ऊर्जा मिलती है. इसके अतिरिक्त व्यायाम करने से पहले आधा चम्मच शहद खाने से थकान महसूस नहीं होती. यदि चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं, तो चीनी के स्थान पर शहद का इस्तेमाल करें.

बीपी को रखें संतुलित

शहद के अद्भुत गुण बीपी को संतुलित रखने का कार्य करते हैं. इसके लिए रोज 1 चम्मच शहद गर्म पानी में मिलाकर पिएं.

सर्दी खांसी में फायदेमंद

रोजाना 2 चम्मच शहद का सेवन करने से खांसी से आराम मिलता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जिसके कारण इसका सेवन करने से इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं.

खूबसूरत त्वचा के लिए प्राकृतिक दवा

शहद वाकई में त्वचा की सुंदरता बढ़ने की प्राकृतिक दवा है. शहद से चेहरे पर आधे घंटे तक मसाज करें, इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यही नहीं शहद स्किन के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है, जिससे स्किन में नमी बनी रहती है. इससे चेहरे के मुंहासे, दाग-धब्बे और रुखेपन की समस्या दूर होती है. इसके अतिरिक्त शहद में एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं, जो त्वचा की झुर्रियों को कम करता है. अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, शहद के फायदे और नुकसान पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *