जानलेवा भी हो सकती है फूड एलर्जी, जरूर जान लें इससे जुड़ी ये बातें
स्वास्थ्य

जानलेवा भी हो सकती है फूड एलर्जी, जरूर जान लें इससे जुड़ी ये बातें

फूड एलर्जी (Food Allergy) दरअसल इम्‍यून सिस्‍टम के साथ होने वाला एक रिएक्‍शन है जो खाने के तुरंत बाद ही पेट में दर्द, डायरिया, उल्‍टी जैसी समस्‍याओं की वजह बनता है. यह समस्‍या बहुत ही कॉमन है. यहां तक की दुनियाभर में करीब 6 प्रतिशत एडल्‍ट और 8 प्रतिशत बच्‍चे इस समस्‍या के शिकार हैं. मायोक्‍लीनिक के अनुसार जिन लोगों को किसी फूड से एलर्जी होती है उन्हें अपनी डाइट से उसे दूर रखना जरूरी होता है. ऐसा ना करने पर जान तक को खतरा हो सकता है. यही नहीं, इस समस्‍या का कोई भी मेडिकल इलाज नहीं होता और उम्र के साथ ये और भी बढ़ती जा सकती है. कई लोग फूड एलर्जी और फूड इंटॉलरेंस के बीच के अंतर को नहीं समझ पाते. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि फूड इंटॉलरेंस (food intolerance) सीरियस कंडिशन नहीं होती और यह कुछ ही देर में ठीक भी हो जाती है जबकि फूड एलर्जी होने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करना जरूरी होता है.

किन खाने की चीजों से हो सकती है फूड एलर्जी

दूध
हेल्‍थलाइन के मुताबिक, गाय के दूध से एलर्जी आमतौर पर 3 साल से छोटे बेबीज में देखने को मिलती है. ऐसा होने पर उन्‍हें दूध से बनी सारी चीजों के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है. मसलन, दूध, दही, चीज, मिल्‍क पाउडर, आइसक्रीम आदि.

यह भी पढ़ें-
क्या है थायरॉइड आई डिजीज? जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

अंडा
फूड एलर्जी का दूसरा सबसे कॉमन कारण अंडा है. ज्‍यादातर लोगों को एग वाइट से एलर्जी रहती है. ऐसे में उन्‍हें एग फ्री डाइट की सलाह दी जाती है.

मूंगफली
पीनट यानी मूंगफली से एलर्जी की वजह से कई एलर्जिक रिएक्‍शन हो सकता है. शोधों में पाया गया है कि कम उम्र में मूंगफली के सेवन से इसकी एजर्ली की संभावना कम हो जाती है. जबकि ये जेनेटिक भी हो सकता है.

शेलफिश
शेलफिश में मौजूद प्रोटीन ट्रॉपोमियोसिन एलर्जी का मुख्‍य कारण होता है. ऐसे में प्रॉन, श्रिंप, लॉब्‍सर, स्किवड जैसे शेलफिश को डाइट में बिलकुल शामिल ना करें.

गेहूं
गेहूं में मौजूद प्रोटीन की वजह से कई लोगों को इससे एलर्जी होती है. ऐसे में उनहें गेहूं से बनी चीजों से दूर रहना जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिया चिया सीड्स के फायदे जानते हैं आप? इस तरह करें उनकी डाइट में शामिल 

सोया
3 साल से छोटे बच्‍चों में सोया से एलर्जी एक कॉमन समस्‍या है जो उम्र बढ़ने के साथ कई बार खत्‍म हो जाती है.

इन चीजों से भी होती है एलर्जी
अलसी का बीज, तिल के बीज, आड़ू, केला, एवोकाडो, कीवी फल, अजमोदा, लहसुन, सरसों के बीज, सौंफ,कैमोमाइल.

एलर्जी के लक्षण
-पेट दर्द
-चेहरे, होंठ व आंखों में सूजन
-मतली व डायरिया
-निगलने में तकलीफ
-शरीर में खारिश
-सांस लेने में तकलीफ होना

डॉक्‍टर से कब करें संपर्क
सांस लेने में तकलीफ हो
उल्‍टी हो रही हो
चक्‍कर आए
बेहोशी हो
ब्‍लड प्रेशर ड्रॉप करे.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.