छोटे बदलाव लंबे समय तक वजन बढ़ने से नहीं रोक सकते हैं - स्टडी
स्वास्थ्य

छोटे बदलाव लंबे समय तक वजन बढ़ने से नहीं रोक सकते हैं – स्टडी

Calorie reduction will not stop obesity : आजकल की बिजी और नॉन एक्टिव लाइफस्टाइल में मोटापा (Obesity) एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रही है. दरअसल मोटापा बढ़ने की गंभीरता वाली बात केवल आपकी काया का फैलाव और वजन का बढ़ना ही नहीं है, बल्कि ये कई गंभीर बीमारियों के लिए रास्ता बनाने जैसा है. इसलिए डॉक्टर्स हमेशा खाने में कैलोरी कम करने और फिजिकल एक्टिविटी ज्यादा करने की सलाह देते हैं. लेकिन अब एक नई स्टडी में सामने आया है कि केवल कैलोरी की मात्रा घटाने और फिजिकल एक्टिविटी में छोटे बदलाव करने से ही वजन को रोका नहीं जा सकता है. कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल (canadian medical association journal) में प्रकाशित इस स्टडी के लिए मोटापे से ग्रस्त 25 से 70 साल की आयु वाले ऐसे 320 वयस्क शामिल थे, जो ज्यादा चलते-फिरते नहीं थे. इन प्रतिभागियों की औसत आयु 52 साल थी. और इनमें 77 प्रतिशत महिलाएं थीं.

दो साल की स्टडी के दौरान इन प्रतिभागियों को या तो केवल निगरानी रखने के लिए या कैलोरी और शारीरिक गतिविधि में औचक बदलाव करने के लिए कहा गया. इसमें प्रतिदिन 100 किलो कैलोरी की मात्रा को कम करना या डेली 2000 कदम चलना था.

क्या कहते हैं जानकार
इस स्टडी के मेन राइटर और कनाडा की क्वीन्स यूनिवर्सिटी किंग्स्टन, ओंटारियों में हेल्थ काइन्सियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ रॉबर्ट रॉस (Robert Ross)  का कहना है, ‘हमने अपनी स्टडी के दौरान ये पाया है कि ज्यादा वजन या मोटापे से ग्रस्त वयस्कों में दो तीन साल में बढ़ते वजन को रोकने में केवल निगरानी रखने की तुलना में छोटा परिवर्तन दृष्टिकोण यानी स्माल चेंज एप्रोच ज्यादा इफैक्टिव नहीं था.’

यह भी पढ़ें-
Prostate Cancer: पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के नजर आने वाले इन 4 शुरुआती संकेतों को ना करें इग्नोर

उन्होंने आगे कहा, ‘हमने तर्क दिया था कि आहार सेवन या शारीरिक गतिविधि जैसे छोटे बदलाव करके वजन बढ़ने की रोकथाम स्थायी दीर्घकालिक होगी और उसकी क्लिनिकल ​​​​प्रासंगिकता होगी, यहां तक ​​​​कि अधिक वजन और मोटापे वाले वयस्कों में मामूली वजन बढ़ने (0.5-1.0 किग्रा / वर्ष) के रूप में भी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य परिणामों के साथ नकारात्मक रूप से जुड़ा हुआ है.’

यह भी पढ़ें-
Tips to get rid of Acidity: एक्सपर्ट के बताए इन तीन घरेलू नुस्खों से दूर करें एसिडिटी की समस्या

रिसर्चर्स का मानना है कि छोटे बदलाव के दृष्टिकोण से 3, 6, 12 और 15 महीनों में वजन कम हुआ, लेकिन 24 महीनों तक वजन बढ़ने की रोकथाम अकेले निगरानी से जुड़े लोगों से अलग नहीं थी. कनाडा के 63 प्रतिशत से अधिक वयस्क वर्तमान में अधिक वजन या मोटापे के साथ जी रहे हैं, जो क्रॉनिक हेल्थ कंडीशंस में योगदान देता है. रिसर्चर्स ने निष्कर्ष निकाला कि अधिक वजन और मोटापे वाले वयस्कों का प्रबंधन एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Obesity

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.