एक चम्मच शहद के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर खाने से पेट दर्द और एसिडिटी में आराम मिलता है.
स्वास्थ्य

छोटी सी दिखने वाली दालचीनी सेहत पर करती है ऐसा जादू, होते हैं ये 4 बड़े फायदे

एक चम्मच शहद के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर खाने से पेट दर्द और एसिडिटी में आराम मिलता है.

दालचीनी (Cinnamon) खून को साफ करता है, वजन घटाता है (Weight Loss) और साथ ही कई बीमारयों को कोसों दूर भगाता है. दिन भर की थकान से होने वाले सिर दर्द से लेकर माइग्रेन के दर्द तक सभी बीमारियों का इलाज इसके पास है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 17, 2021, 7:24 AM IST

हर रसोई में पाई जाने वाली छोटी सी दालचीनी (Cinnamon) न जाने कितने गुणों से भरपूर होती है. इसका पौधा जितना छोटा है, इसके गुण उतने ही ज्यादा होते हैं. दालचीनी की सूखी पत्तियां तथा छाल मसाले (Spices) के रूप में खाने का स्वाद बढ़ाते हैं और लोगों को सेहमंद बनाएं रखते हैं. इसकी छाल थोड़ी मोटी, चिकनी तथा हल्के भूरे रंग की होती है. दालचीनी खून को साफ करता है, वजन घटाता है (Weight Loss) और साथ ही कई बीमारयों को कोसों दूर भगाता है. दिन भर की थकान से होने वाले सिर दर्द से लेकर माइग्रेन के दर्द तक सभी बीमारियों का इलाज इसके पास है. आइए जानते हैं दालचीनी के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में.

पेट की समस्या करे दूर
लोगों को अक्सर पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं और पाचन तंत्र गड़बड़ाते ही शरीर में न जाने कितनी नई बीमारियां होने लगती हैं. इसके लिए एक चम्मच शहद के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर खाने से पेट दर्द और एसिडिटी में आराम मिलता है. साथ ही भोजन भी आसानी से पच जाता है.

इसे भी पढ़ेंः प्रोसेस्ड फूड खाने से हो सकती है दिल की बीमारी और समय से पहले मौत, स्टडी में खुलासावजन कम करने में मददगार

आज के समय में बढ़ता वजन लोगों की सबसे बड़ी समस्या है, लेकिन ये छोटी सी दालचीनी आपके बढ़ते वजन को कम करने में मदद कर सकती है. इसके लिए नाश्ते के आधे घंटे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उबालें. फिर इसे कप में डालकर दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर पिएं. इस प्रक्रिया को रात में सोने से पहले भी दोहराएं.

दिल का रखे ख्याल
दालचीनी आपके दिल का ख्याल रखने में भी आपकी मदद करता है. इसके लिए दालचीनी पाउडर और शहद का पेस्ट बनाकर रोटी के साथ खाएं. इससे धमनियों में कोलेस्‍ट्रॉल जमा नहीं होगा, जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों की संभवना भी कम हो जाएगी. जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई बीमारी है, उनके लिए ये उपाय रामबाण है.

इसे भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जरूर खाएं ये 4 सुपरफूड्स, तुरंत दिखेगा असर

त्वचा के लिए फायदेमंद
अपनी सुगंध से सबको आकर्षित करने वाली दालचीनी त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. त्वचा में न जाने कितनी तरह की समस्याएं हो जाती हैं, जैसे खाज, खुजली. इसके लिए दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर इसका लेप बनाकर लगाएं और सूखने पर अच्छे से धो लें. दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स भी दूर होते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *