चेहरे पर लालिमा से हैं परेशान? तुरंत राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
स्वास्थ्य

चेहरे पर लालिमा से हैं परेशान? तुरंत राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

क्या आप अक्सर देखते हैं कि आपका चेहरा लाल हो रहा है या उस पर लालिमा (Facial Redness) या चमकीलापन (फ्लशिंग) सा दिख रहा है? चेहरे का लाल होना कई कारणों से हो सकता है. कई बार फेस पर लाली की वजह से खुजली, जलन और मुंहासों का प्रकोप भी हो सकता है. ये कुछ इस तरह से होता है, जैसे आप अपने चेहरे पर एक लाल धब्बे देखेंगे, जो शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में आपके चेहरे को गर्म रख सकता है. ऐसा क्यों होता है, इसके कई कारण हैं. आइए चेहरे पर लाली के कारण और इसे घर पर ही ठीक करने के तरीकों के बारे में जानें.

चेहरे का लालिमा आने के कारण

रोसैसिया
मसालेदार खाना खाना
सनबर्न
खुजली
खाना या दवा से एलर्जी
कॉस्मेटिक रिएक्शन
दाद
ज्यादा एक्‍सफोलिएशन (ज्यादा स्क्रबिंग)

घर पर चेहरे का लालपन कैसे ठीक किया जा सकता है?
घर पर चेहरे की लालिमा का इलाज करने के लिए, आप इन सरल घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं.

बर्फ का इस्तेमाल करें
चेहरे पर बर्फ के इस्तेमाल से लालिमा और स्किन फ्लशिंग के इफैक्ट से राहत मिल सकती है. आप या तो बर्फ के ठंडे पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं या सीधे अपने चेहरे पर बर्फ लगा सकते हैं. ये स्किन की सूजन (इंफ्लेमेशन) और लाली को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें-
खराब पाचन से हैं परेशान? आयुर्वेद के अनुसार रोजाना की इन गलतियों से बचना है जरूरी

एलोवेरा जेल
आपकी स्किन को ठंडक का एहसास कराने और लालिमा को कम करने के लिए एलोवेरा जेल को सबसे अच्छे उपायों में से एक माना जाता है. ये खुजली को भी कम करता है. एलोवेरा में रिजेनेरेशन के गुण होते हैं जो डैमेज स्किन को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं.

एंटी फ्रेगनेंस कॉस्मेटिक चुनें
मेकअप या स्किन प्रोडक्ट्स जिनमें ज्यादा खुशबू या स्मेल होती है, वो आमतौर पर ये बहुत सारे केमिकल्स से भरे होते हैं. कई बार स्किन पर कॉस्मेटिक्स की तेज स्मेल से भी रिएक्शन हो जाता है. और इसकी वजह से वो लाल पड़ जाती है. तेज सुगंध वाले प्रोडक्टस को सिर्फ इस लिए ना खरीदें क्योंकि उनमें अच्छी स्मेल आती है.

यह भी पढ़ें-
आपकी गट हेल्थ भी हो सकती है प्रेग्नेंसी में आ रही है दिक्कत की वजह – स्टडी

मसालेदार और ऑयली फूड से बचें
हमारी स्किन उन चीजों पर रिएक्ट करती है जो हम खाते हैं. बहुत ज्यादा मसालेदार और ऑयली खाना स्किन में जलन पैदा करता है और लालिमा और खुजली का कारण बनता है. मसालेदार खाना गैस्ट्रिक समस्याओं का कारण भी बनता है, जो शरीर के लिए ठीक नहीं है. कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं. साथ ही, अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पिएं, जो फ्लशिंग इफैक्ट को कम करने में मदद करता है.

हर दिन सनस्क्रीन लगाएं
सनस्क्रीन स्किन के लिए एक सुरक्षा परत के रूप में काम करता है. ये स्किन को हानिकारक यूवी किरणों के सीधे संपर्क में आने से रोकने में मदद करता है, जिससे त्वचा जल जाती है. अगर आप अपने घर से बाहर निकल रहे हैं या कहीं बाहर नहीं जा रहे हैं, तो भी सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Skin care

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.