Congress General Secretary Priyanka Gandhi Vadra with other party leaders releases the Shakti Vidhan Mahila manifesto (Naeem Ansari)
राजनीति

चुनाव वाले यूपी में, कांग्रेस के महिला घोषणापत्र में नौकरी में आरक्षण का वादा किया गया है। विवरण यहाँ


2022 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों से पहले, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को 'शक्ति विधान' शीर्षक से छह सूत्रीय 'महिला घोषणापत्र' जारी किया।

“महिला सशक्तिकरण संभव है। तभी जब महिलाओं को समान अधिकार और सम्मान मिले। कांग्रेस महिला शक्ति को समान अधिकार और सम्मान देने के लिए प्रतिबद्ध है।” जहां उनकी राय से बेड़ियों को तोड़ा जा सकता है, जहां उन्हें राजनीति में पूरी भागीदारी मिलती है और समाज में भागीदारी होती है जिससे उनका शोषण समाप्त होता है।”

कांग्रेस ने घोषणापत्र को छह वर्गों में विभाजित किया है: 'स्वाभिमान' (आत्म-सम्मान), 'स्वावलंबन' (आत्मनिर्भरता), 'शिक्षा' (शिक्षा), 'सम्मान' (सम्मान), 'सुरक्षा' (सुरक्षा) ) और 'स्वास्थ्य' (स्वास्थ्य)। आरक्षण का।

कांग्रेस ने यह भी कहा कि मनरेगा के काम में महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। यूपी पुलिस में महिलाओं के लिए भी 25% आरक्षण होगा।

राज्य के श्रम मंत्रालय के भीतर, घरेलू कामगारों की मानवीय कामकाजी परिस्थितियों को सुनिश्चित करने के लिए एक सरकारी विभाग होगा।

इसके अलावा, व्यवसाय अपनी महिला कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 50 कर रहे हैं। कर छूट सहित पर्याप्त प्रोत्साहन के माध्यम से % की सहायता की जाएगी।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को न्यूनतम मानदेय 10,000 प्रति माह मिलेगा। साथ ही, 10+2 में पढ़ने वाली प्रत्येक लड़की को एक स्मार्टफोन मिलेगा और स्नातक कार्यक्रमों में नामांकित प्रत्येक लड़की को एक स्कूटी दी जाएगी।

राज्य महिला योद्धाओं के नाम पर 75 कौशल स्कूल भी शुरू करेगा। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में नए स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे।

महिलाएं सरकार द्वारा संचालित बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी और हर साल तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में प्राप्त कर सकेंगी।

यदि बलात्कार जैसे अपराधों में शिकायत के 10 दिनों के भीतर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो अधिकारी के निलंबन के लिए कानून बनाया जाएगा।

कांग्रेस ने पहले कहा था कि वह आने वाली विधानसभा में महिलाओं को 40% टिकट देगी। अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने वाले हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि यह अगले साल उत्तर प्रदेश चुनावों के लिए जारी महिलाओं के लिए पहला घोषणापत्र है, प्रियंका गांधी को उम्मीद है कि “यह एकमात्र ऐसा घोषणापत्र नहीं रहेगा, और होगा राजनीति में महिलाओं की भागीदारी को गंभीरता से लेने के लिए अन्य राजनीतिक दलों पर दबाव”।

2017 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 312 विधानसभा सीटों पर शानदार जीत हासिल की। पार्टी ने 403 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 39.67 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया। समाजवादी पार्टी (सपा) को 47 सीटें मिलीं, बसपा ने 19 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस केवल सात सीटों पर जीत हासिल कर सकी। हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने के लिए धन्यवाद।

एक कहानी कभी न चूकें! मिंट के साथ जुड़े रहें और सूचित रहें।
डाउनलोड
हमारा ऐप अब !!