A file photo of Teodoro Obiang Nguema Mbasogo, president of Equatorial Guinea (Photo: AFP)
राजनीति

चीन ने अफ्रीका के अटलांटिक तट पर पहले सैन्य अड्डे की तलाश की, अमेरिकी खुफिया ने पाया


अधिकारियों ने गुप्त खुफिया निष्कर्षों के विवरण का वर्णन करने से इनकार कर दिया। लेकिन उन्होंने कहा कि रिपोर्टें इस संभावना को बढ़ाती हैं कि चीनी युद्धपोत अमेरिका के पूर्वी तट के सामने पुन: स्थापित करने में सक्षम होंगे – एक ऐसा खतरा जो व्हाइट हाउस और पेंटागन में खतरे की घंटी बजा रहा है।

प्रिंसिपल डिप्टी यूएस राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फिनर ने अक्टूबर में इक्वेटोरियल गिनी का दौरा राष्ट्रपति तेओदोरो ओबियांग न्गुएमा माबासोगो और उनके बेटे और उत्तराधिकारी, उपराष्ट्रपति तेओदोरो “टेओडोरिन” न्गुमा ओबियांग मंगू को चीन के प्रस्तावों को अस्वीकार करने के लिए मनाने के लिए किया था।

“हमारी कूटनीति के हिस्से के रूप में संबोधित करने के लिए। समुद्री सुरक्षा के मुद्दों पर, हमने इक्वेटोरियल गिनी को स्पष्ट कर दिया है कि [Chinese] गतिविधि से जुड़े कुछ संभावित कदम राष्ट्रीय-सुरक्षा चिंताओं को बढ़ाएंगे,” बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा। बाहरी ध्यान आकर्षित करना वाशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते तनाव को दर्शाता है। दोनों देश ताइवान की स्थिति, चीन द्वारा हाइपरसोनिक मिसाइल के परीक्षण, कोविड -19 महामारी की उत्पत्ति और अन्य मुद्दों पर विवाद कर रहे हैं। नए विदेशी ठिकानों से सैन्य शक्ति, कंबोडिया से संयुक्त अरब अमीरात तक।

एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, इक्वेटोरियल गिनी में, चीनी की नजर बाटा पर है। बाटा के पास पहले से ही गिनी की खाड़ी पर एक चीनी निर्मित गहरे पानी का वाणिज्यिक बंदरगाह है, और उत्कृष्ट राजमार्ग शहर को गैबॉन और मध्य अफ्रीका के अंदरूनी हिस्सों से जोड़ते हैं।

चीन से “सबसे महत्वपूर्ण खतरा” “सैन्य रूप से उपयोगी” होगा। अफ्रीका के अटलांटिक तट पर नौसैनिक सुविधा,” यूएस अफ्रीका कमांड के कमांडर जनरल स्टीफन टाउनसेंड ने अप्रैल में सीनेट में गवाही दी। “सैन्य रूप से उपयोगी से मेरा मतलब एक जगह से कहीं अधिक है कि वे पोर्ट कॉल कर सकते हैं और गैस और किराने का सामान प्राप्त कर सकते हैं। मैं एक बंदरगाह के बारे में बात कर रहा हूं जहां वे युद्धपोतों के साथ पुन: निर्माण कर सकते हैं और नौसैनिक जहाजों की मरम्मत कर सकते हैं।”

इक्वेटोरियल गिनी, 14 लाख की आबादी के साथ एक पूर्व स्पेनिश उपनिवेश, 1968 में स्वतंत्रता प्राप्त की। राजधानी, मालाबो, द्वीप पर है बायोको का, जबकि बाटा देश के मुख्य भूमि खंड पर सबसे बड़ा शहर है, जो गैबॉन और कैमरून के बीच स्थित है। अमेरिकी सीनेट और न्याय विभाग की जांच के अनुसार, अपने परिवार के सदस्यों को विदेशी कारों, मकानों और अन्य विलासिता पर भव्य रूप से खर्च करने की अनुमति दी। बेटों ने अनुरोध किया कि चीन के साथ उनके देश के संबंधों और उनके परिवार में भ्रष्टाचार के आरोपों के बारे में प्रश्न लिखित रूप में प्रस्तुत किए जाएं। उन्होंने उन सवालों का जवाब नहीं दिया। वा में इक्वेटोरियल गिनी के राजदूत शिंग्टन ने कई साक्षात्कार अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

यू.एस. खुफिया एजेंसियों ने 2019 में इक्वेटोरियल गिनी में चीन के सैन्य इरादों के संकेत प्राप्त करना शुरू किया। ट्रम्प प्रशासन के समापन दिनों के दौरान, पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने देश का दौरा किया, लेकिन दृष्टिकोण ने स्पष्ट रूप से ओबियांग्स को इस बारे में अनिश्चित छोड़ दिया कि अमेरिका ने चीन की सैन्य आकांक्षाओं को कितनी गंभीरता से लिया।

बिडेन व्हाइट हाउस ने एक तेज संदेश देने की मांग की है: अमेरिका-चीन वैश्विक प्रतिस्पर्धा की अग्रिम पंक्तियों के बीच खुद को सम्मिलित करने के लिए इक्वेटोरियल गिनी की अदूरदर्शिता होगी।

साथ ही, अमेरिका ने कदम उठाए हैं। संबंधों को गर्म करने के लिए। मार्च में, यू.एस. ने बाटा के पास एक सैन्य अड्डे पर एक आकस्मिक आकस्मिक गोला-बारूद विस्फोट के बाद सहायता की पेशकश की, जिसमें कम से कम 100 लोग मारे गए।

उसी महीने, इक्वेटोरियल गिनी के सैनिकों ने गिनी की खाड़ी में यू.एस. के नेतृत्व वाले नौसैनिक अभ्यास में भाग लिया। अगस्त में, एक अमेरिकी नौसेना के जहाज ने बाटा बंदरगाह पर लंगर डाला, और कप्तान ने स्थानीय अधिकारियों और नौसेना कर्मियों को अग्निशामक प्रशिक्षण का निरीक्षण करने के लिए आमंत्रित किया। चीनी नौसैनिक उपस्थिति को रोकने के लिए एक सतत, दीर्घकालिक प्रयास की आवश्यकता होगी।

साथ ही, अमेरिका एक सूक्ष्म संदेश देना चाहता है: वाशिंगटन इक्वेटोरियल गिनी को चीन के साथ अपने व्यापक संबंधों को छोड़ने के लिए नहीं कह रहा है, लेकिन केवल संबंधों को सीमा के भीतर रखने के लिए जिसे अमेरिका खतरनाक मानता है। अमेरिकी सेना दक्षिणी यूरोपीय टास्क फोर्स-अफ्रीका के कमांडर ने एक जून साक्षात्कार में कहा। घोषणा की कि व्हाइट हाउस ने उन्हें “हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों में नंबर 1 वार्ताकार” नामित किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति की मुहर। कुछ दिनों बाद, श्री ओबियांग मंगू और मालाबो में अमेरिकी दूतावास के प्रभारी डी'एफ़ेयर ने मिस्टर फाइनर की यात्रा के दौरान उठाए गए प्रस्तावों पर चर्चा की। राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जिसके बाद बीजिंग ने एक बयान दिया जिसमें कहा गया था कि “इक्वेटोरियल गिनी ने हमेशा चीन को अपना सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार माना है।”

चीन इक्वेटोरियल गिनी पुलिस को प्रशिक्षित और सशस्त्र करने में मदद करता है। इक्वेटोरियल गिनी या अफ्रीका के अटलांटिक तट पर कहीं और किसी भी आधार योजना पर टिप्पणी के लिए एक लिखित अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

बीजिंग ने 2017 में महाद्वीप के विपरीत दिशा में जिबूती में अपना पहला विदेशी सैन्य अड्डा स्थापित किया। फ्रांसीसी उपनिवेश बाब-अल-मंडेब जलडमरूमध्य को देखता है, जो स्वेज नहर को पार करने वाले शिपिंग यातायात के लिए एक रणनीतिक चोकपॉइंट है। चीनी सुविधा में एक विमान वाहक और परमाणु पनडुब्बियों को डॉक करने में सक्षम घाट है, समझौते

यह बेस अफ्रीका के सबसे बड़े अमेरिकी बेस कैंप लेमोनियर से 6 मील की दूरी पर है, जहां 4,500 अमेरिकी सैनिक रहते हैं। पॉल नांतुल्या, पेंटागन द्वारा वित्त पोषित अफ्रीका सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज में शोध सहयोगी। “चीनी मॉडल बहुत, बहुत अलग है। यह नागरिक और साथ ही सुरक्षा तत्वों को जोड़ती है।”

चीनी सरकारी कंपनियों ने पिछले दो दशकों में अफ्रीका के चारों ओर 100 वाणिज्यिक बंदरगाहों का निर्माण किया है, चीनी सरकार के आंकड़ों के अनुसार। संयुक्त अरब अमीरात में एक चीनी-संचालित वाणिज्यिक बंदरगाह पर एक गुप्त सैन्य अड्डे पर निर्माण किया गया था। बिडेन प्रशासन ने अमीराती अधिकारियों को कम से कम अस्थायी रूप से निर्माण रोकने के लिए राजी किया।

अफ्रीका के उत्तर-पश्चिमी तट के साथ मॉरिटानिया में अमेरिकी राजनयिकों ने स्थानीय एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, सैन्य उद्देश्यों के लिए चीनी-निर्मित बंदरगाह का उपयोग करने के लिए बीजिंग द्वारा किसी भी प्रयास को खारिज करने के लिए अधिकारियों ने कहा। , तंजानिया और अंगोला।

बाटा बंदरगाह पर प्रमुख निर्माण के कोई स्पष्ट संकेत नहीं हैं, जिसे चीन रोड एंड ब्रिज कंपनी, एक राज्य के स्वामित्व वाली उद्यम, द्वारा उन्नत किया गया था। ईन 2009 और 2014।

अमेरिका जानता है कि इक्वेटोरियल गिनी के पक्ष में अपनी बोली में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, एक ऐसे देश से मदद मांग रहा है जिसकी उसने आलोचना की है।

विदेश विभाग ने ओबियांग शासन पर न्यायेतर हत्याओं, जबरन गायब होने का आरोप लगाया है, यातना और अन्य दुर्व्यवहार।

एक अमेरिकी सीनेट समिति ने 2004 में वाशिंगटन स्थित रिग्स बैंक की आलोचना करते हुए एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें “सबूतों के प्रति आंखें मूंद लेने का सुझाव दिया गया था कि बैंक विदेशी भ्रष्टाचार की आय को संभाल रहा था” जिसमें सैकड़ों मिलियन डॉलर स्वीकार किए गए थे। श्री ओबियांग, उनकी पत्नी और अन्य रिश्तेदारों द्वारा नियंत्रित जमा।

बैंक ने कहा कि उसे खेद है कि उसने “हमारे नियामकों की अपेक्षाओं को पूरी तरह से पूरा करने के लिए आवश्यक कार्य को अधिक तेज़ी से और अधिक अच्छी तरह से पूरा नहीं किया।” पीएनसी फाइनेंशियल सर्विसेज ग्रुप इंक। . ने अगले वर्ष रिग्स का अधिग्रहण किया।

अलग से, अमेरिकी न्याय विभाग ने राष्ट्रपति के बेटे श्री ओबियांग मंगू के कथित रूप से गलत तरीके से अर्जित लाभ का पीछा किया।

2011 में, मि. ओबियांग मंगू ने मालाबो में अमेरिकी राजदूत को फोन किया और प्रेस में सामने आने वाले अनुचित आरोपों के खिलाफ अपना नाम साफ करने में मदद मांगी। अदालत के रिकॉर्ड में दर्ज एक स्टेट डिपार्टमेंट केबल के अनुसार, उन्होंने राजदूत से कहा, “मैंने अपने देश के खजाने से कभी पैसे नहीं चुराए हैं। उन्होंने राजदूत से कहा कि उन्होंने देश के तेल-ईंधन वाले बुनियादी ढांचे में उछाल के दौरान वैध सरकारी अनुबंध जीतकर अपना धन अर्जित किया है।

हालांकि, दीवानी मामलों की एक श्रृंखला में, अमेरिकी सरकार के वकीलों ने श्री ओबियांग मंगू पर “भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के माध्यम से” $300 मिलियन से अधिक की संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगाया, जबकि कृषि और वानिकी मंत्री के रूप में एक वर्ष में 100,000 डॉलर से कम की कमाई की। . 2014 के एक समझौते में, श्री ओबियांग मंगू ने मालिबू हवेली, एक फेरारी और अन्य संपत्तियों से संघीय सरकार की आय के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। सरकार को दरकिनार करते हुए, कोविड -19 टीकों और अन्य चिकित्सा सहायता के रूप में। ओबियांग मंगू ने कहा कि वह दवा के लिए धन का उपयोग करने की उनकी इच्छा थी और अमेरिकी सरकार ने उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं किया था। ]इक्वेटोरियल गिनी अपतटीय संसाधनों को निकालने के लिए अमेरिकी तेल कंपनियों पर निर्भर है, जिसने देश को उप-सहारा मुख्य भूमि पर सबसे अमीर बना दिया है, जैसा कि प्रति व्यक्ति वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद द्वारा मापा जाता है।

और विदेश विभाग r हाल ही में इक्वेटोरियल गिनी की रैंकिंग को वार्षिक मूल्यांकन में उठाया गया है कि कैसे देश मानव तस्करी का मुकाबला करते हैं। उन्नयन बिडेन प्रशासन को इक्वेटोरियल गिनी के सहयोग को जीतने में मदद करने के लिए समुद्री-सुरक्षा सहायता की पेशकश करने की अनुमति दे सकता है। एक उचित राशि है जो हम समुद्री-सुरक्षा पक्ष पर एक साथ कर सकते हैं जो हमारे हित में और उनके हित में होगा।”

 

मिंट न्यूज़लेटर्स

* की सदस्यता लें। एक वैध ईमेल दर्ज करें

* हमारे न्यूजलेटर की सदस्यता लेने के लिए धन्यवाद।
डाउनलोड
हमारा ऐप अब !!





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.