चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 'सेरिब्रल एन्यूरिज्म' से ग्रस्त, ऐसे नजर आते हैं इस दिमागी बीमारी के लक्षण
स्वास्थ्य

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ‘सेरिब्रल एन्यूरिज्म’ से ग्रस्त, ऐसे नजर आते हैं इस दिमागी बीमारी के लक्षण

What is Cerebral Aneurysm: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) एक गंभीर मस्तिष्क रोग ‘सेरेब्रल एन्यूरिज्म’ से ग्रस्त हैं. खबरों के अनुसार, फिलहाल जिनपिंग इस बीमारी का इलाज पारंपरिक चीनी दवाओं से करा रहे हैं. हालांकि, डॉक्टर्स ने उन्हें सर्जरी कराने की सलाह दी है. बताया जा रहा है कि वे पिछले साल भी इस समस्या के कारण हॉस्पिटल में भर्ती हुए थे. जिनपिंग की तबीयत कई महीनों से खराब चल रही थी. आइए जानते हैं क्या है सेरिब्रल एन्यूरिज्म, इसके लक्षण और कारणों के बारे में यहां.

सेरिब्रल एन्यूरिज्म क्या है
मायोक्लिनिक में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, सेरिब्रल एन्यूरिज्म को ब्रेन एन्यूरिज्म (Brain Aneurysm) भी कहा जाता है. यह एक गंभीर मेडिकल कंडीशन है, जिसका इलाज समय पर कराना जरूरी होता है. सेरिब्रल एन्यूरिज्म होने पर रक्त वाहिका में एक उभार आ जाता है, जो गुब्बारे की तरह फूल जाता है. सेरिब्रल एन्यूरिज्म में रिसाव हो सकता है या फिर टूट या फट भी सकता है, जिससे मस्तिष्क में रक्तस्राव होने लगता है. इसे रक्तस्रावी स्ट्रोक या हेमोरेजिक स्ट्रोक भी कहते हैं. क्षतिग्रस्त हुआ ब्रेन एन्यूरिज्म मस्तिष्क और मस्तिष्क को ढकने वाले पतले ऊतकों के बीच की जगह में होता है. क्षतिग्रस्त हुए या टूटी हुई रक्त वाहिका जीवन के लिए खतरा भी बन सकती है. ऐसे में इसका तत्काल इलाज बेहद जरूरी हो जाता है. सेरिब्रल एन्यूरिज्म मस्तिष्क में कहीं भी हो सकता है. सबसे अधिक ये धमनियों में होता है.

इसे भी पढ़ें: Sleep Disorder: कहीं मौत की वजह न बन जाए आपकी ‘बीमार नींद’!

क्षतिग्रस्त हुए ब्रेन एन्यूरिज्म के लक्षण
व्यक्ति को अचानक से गंभीर सिरदर्द हो सकता है. यह एक टूट हुए ब्रेन एन्यरिज्म का मुख्य लक्षण होता है. यह सिरदर्द बेहद तीव्र होता है. गंभीर सिरदर्द के अलावा, टूटे हुए एन्यूरिज्म के सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं:

  • जी मिचलाना, उल्टी होना
  • गर्दन में अकड़न
  • धुंधला दिखाई देना
  • रोशनी के प्रति संवेदनशीलता
  • दौरे पड़ना
  • पलकों में समस्या
  • होश खो देना
  • भ्रम

लीकिंग एन्यूरिज्म
कुछ मामलों में, एन्यूरिज्म या धमनी विस्फार से थोड़ी मात्रा में रक्त का रिसाव हो सकता है. यह रिसाव अचानक या फिर अत्यंत गंभीर सिरदर्द का कारण बन सकता है.

इसे भी पढ़ें: क्या है एफेसिया बीमारी जिससे ग्रस्त हैं हॉलीवुड एक्टर ब्रूस विलिस? जानिए इसके लक्षण, कारण

अनरप्चर्ड एन्यूरिज्म
अनरप्चर्ड (टूटा या क्षतिग्रस्त ना हुआ) एन्यूरिज्म में कई बार कोई लक्षण नजर नहीं आता है, खासकर अगर यह छोटा है. हालांकि, एक बड़े अनरप्चर्ड एन्यूरिज्म मस्तिष्क के ऊतकों और तंत्रिकाओं पर दबाव डाल सकता है, जिसके कारण निम्न लक्षण नजर आ सकते हैं-

-एक आंख के ऊपर और पीछे दर्द होना
-पुतली का फैलना
-दृष्टि में परिवर्तन या दोहरी दृष्टि
-चेहरे के एक तरफ सुन्न होना

सेरिब्रल एन्यूरिज्म का कारण
सेरिब्रल एन्यूरिज्म किन कारणों से होता है, इसके बारे में अभी सही से पता नहीं चल सका है, लेकिन कई कारक इसके जोखिम को बढ़ा सकते हैं. रिस्क फैक्टर्स कई हैं, जो आर्टरी वॉल को कमजोर बना देते हैं, जिससे सेरिब्रल एन्यूरिज्म के होने का खतरा बढ़ जाता है. बच्चों की तुलना में यह वयस्कों को अधिक होता है. साथ ही पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह अधिक कॉमन है. सेरिब्रल एन्यूरिज्म के जोखिम कारक इस प्रकार हैं-
-बढ़ती उम्र
-धूम्रपान का सेवन
-हाई ब्लड प्रेशर
-ड्रग एब्यूज, खासकर कोकेन का सेवन
-बहुत अधिक मात्रा में एल्कोहल लेना

डॉक्टर के पास कब जाएं
यदि आपको बहुत अचानक ही तीव्र सिरदर्द हो, तो डॉक्टर से तुरंत मिलें. यदि व्यक्ति अपना होश खो देता है या उसे दौरे पड़ते हैं, तो तुरंत स्थानीय हॉस्पिटल में पीड़ित व्यक्ति को लेकर जाएं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.