After Serving U.S. In War, Afghan Translator Starts New Life In California
राजनीति

चिली में वोटों की गिनती शुरू


सैंटियागो (एपी) चिली के राष्ट्रपति पद के लिए रविवार को नतीजे आने शुरू हो गए, जब डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में एक फ्री-मार्केट फायरब्रांड और एक सहस्राब्दी पूर्व छात्र विरोध नेता के बीच एक उग्र अभियान के बाद परिणाम सामने आए, जो लैटिन अमेरिका की सबसे उन्नत अर्थव्यवस्था में असमानता पर हमला करने का वादा करता है। जोस एंटोनियो कास्ट, एक विधायक, जिनके पास चिली की पिछली सैन्य तानाशाही का बचाव करने का इतिहास है, पिछले महीने मतदान के पहले दौर में आगे रहे, लेकिन बहुमत हासिल करने में विफल रहे। इसने गेब्रियल बोरिक के खिलाफ एक आमने-सामने की दौड़ स्थापित की, जिसने उनसे लगभग दो प्रतिशत अंक पीछे कर दिया।

जो भी जीतेगा वह मिसाल तोड़ देगा। तीन दशक पहले लोकतंत्र की वापसी के बाद से, पहले दौर के बाद आगे बढ़ने वाला कोई भी उम्मीदवार अपवाह में कभी नहीं हारा है। लेकिन राजधानी सैंटियागो में जीत के बिना कभी भी कोई राष्ट्रपति नहीं चुना गया है, जिसे बोरिक ने पहले दौर में आराम से किया था। हाल के दिनों में ओपिनियन पोल ने लगातार बोरिक के लिए एक फायदा दिखाया, हालांकि कभी-कभी मार्जिन या त्रुटि के भीतर, जिसका अर्थ है कि जो भी उम्मीदवार अपने आधार को सक्रिय करने में सक्षम है, उसी समय अधिकांश मतदाताओं पर जीत हासिल करने के लिए प्रतियोगिता का फैसला किया जा सकता है। 'राजनीतिक चरम सीमाओं के साथ नहीं।

“मतदान का मतलब सब कुछ होगा,” चिली विश्वविद्यालय के एक राजनीतिक वैज्ञानिक रॉबर्ट फंक ने कहा। सभी 46,887 मतदान केंद्रों में से मुश्किल से 3.6 प्रतिशत रिपोर्टिंग के साथ, उनमें से कई विदेशों में चिली के दूतावास, बोरिक 53 प्रतिशत और कास्ट को 47 प्रतिशत का समर्थन प्राप्त था।

दो उम्मीदवार अधिक ध्रुवीय विरोधी नहीं हो सकते थे। 55 वर्षीय कास्ट, एक कट्टर रोमन कैथोलिक और नौ के पिता, कम से कम जीतने के बाद सबसे दाहिने किनारे से उभरे। 2017 में वोट का 8 प्रतिशत। वह रूढ़िवादी पारिवारिक मूल्यों पर जोर देने वाले विभाजनकारी प्रवचन के साथ इस बार के चुनावों में तेजी से बढ़े और चिली के डर पर खेल रहे हैं कि हैती और वेनेजुएला से प्रवासन में वृद्धि गंभीर रूप से बढ़ रही है। मैं।

एक लंबे समय से कानूनविद्, उनका चिली के एलजीबीटीक्यू समुदाय पर हमला करने और अधिक प्रतिबंधात्मक गर्भपात कानूनों की वकालत करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने निवर्तमान राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा, एक साथी रूढ़िवादी, पर देश के पूर्व सैन्य नेता जनरल ऑगस्टो पिनोशे की आर्थिक विरासत को धोखा देने का भी आरोप लगाया। कास्ट का भाई, मिगुएल, पिनोशे के शीर्ष सलाहकारों में से एक था। 35 वर्षीय बोरिक चिली के सबसे युवा आधुनिक राष्ट्रपति होंगे। वह 2014 में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए प्रमुख विरोध प्रदर्शनों के बाद कांग्रेस के लिए चुने गए कई कार्यकर्ताओं में से थे। उन्होंने कहा कि यदि निर्वाचित किया जाता है, तो वह पिनोशे द्वारा छोड़े गए नवउदारवादी आर्थिक मॉडल को “दफन” करेंगे और सामाजिक सेवाओं का विस्तार करने, असमानता से लड़ने और पर्यावरण की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए “सुपर रिच” पर कर बढ़ाएंगे।

हाल के दिनों में, दोनों उम्मीदवार केंद्र की ओर जाने की कोशिश की। “मैं एक चरमपंथी नहीं हूं … मुझे बहुत सही नहीं लगता,” कास्ट ने अंतिम खंड में घोषणा की, यहां तक ​​​​कि वह इस खुलासे से घबरा गया था कि उसके जर्मन में जन्मे पिता एडॉल्फ हिटलर की नाजी पार्टी के कार्ड ले जाने वाले सदस्य थे। [19659007] इस बीच बोरिक, जो वामपंथी दलों के गठबंधन द्वारा समर्थित है, जिसमें चिली की कम्युनिस्ट पार्टी भी शामिल है, ने अपनी टीम में अधिक मध्यमार्गी सलाहकारों को लाया और वादा किया कि कोई भी बदलाव धीरे-धीरे और वित्तीय रूप से जिम्मेदार होगा। “दोनों तरफ, लोग डर से मतदान कर रहे हैं। , “फंक ने कहा। “कोई भी पक्ष अपने उम्मीदवार के साथ विशेष रूप से उत्साहित नहीं है, लेकिन वे इस डर से मतदान कर रहे हैं कि, यदि कास्ट जीत जाता है, तो एक सत्तावादी प्रतिगमन होगा या क्योंकि उन्हें डर है कि बोरिक बहुत छोटा है, अनुभवहीन है और कम्युनिस्टों के साथ जुड़ा हुआ है।” जो भी जीतता है उसके पास होने की संभावना है एक पतला जनादेश और एक विभाजित कांग्रेस द्वारा इसमें शामिल किया जाएगा।

इसके अलावा, राजनीतिक नियम जल्द ही बदल सकते हैं क्योंकि एक नव निर्वाचित सम्मेलन देश के पिनोशे-युग के संविधान को फिर से लिख रहा है। सम्मेलन देश की सबसे शक्तिशाली निर्वाचित संस्था सिद्धांत रूप में हो सकती है अगले साल अपना काम समाप्त होने पर नए राष्ट्रपति चुनावों के लिए कॉल करें और यदि जनमत संग्रह में नए चार्टर की पुष्टि की जाती है। एक संपादक द्वारा समीक्षा नहीं की गई है

सभी नवीनतम समाचारब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.