चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले और आने के बाद इन बातों का रखें ध्यान
स्वास्थ्य

चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले और आने के बाद इन बातों का रखें ध्यान

गर्मियों के मौसम (Summer season) में हमें हमारे स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्मियों में अक्सर लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं. इसलिए हमें इस मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्मियों में तरल और ठंडी तासीर वाले पदार्थ डाइट में शामिल करने चाहिए. इसके अलावा कुछ बातें हैं जिनका ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. जैसे धूप में जाने से पहले और आने के बाद किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

चलिए आज हम आपको बताते हैं गर्मियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए.

-गर्मियों में होने वाली समस्याएं
अक्सर देखा गया है कि गर्मियों के मौसम में लोग सबसे ज्यादा डिहाइड्रेशन का शिकार होते हैं. इसके अलावा गर्मियों में डायरिया, कॉन्स्टिपेशन और एसिडिटी जैसी समस्याएं भी होती हैं. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए सबसे बेस्ट है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. इसके अलावा आप लिक्विड जूस, नींबू पानी और नारियल पानी भी पी सकते हैं. यह आपके शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाएगा.

यह भी पढ़ें – बचपन से ही बच्चों को सिखाएं Savings की अहमियत, ऐसे डालें आदत

-ब्रेकफास्ट करने के बाद घर से निकलें
अक्सर हम समय की कमी के कारण घर से दफ्तर के लिए भूखे पेट ही निकल जाते हैं. ऐसा करने से हमारी बॉडी साइकिल बुरी तरह से बिगड़ जाती है. इसलिए गर्मियों में खाना खाने से परहेज बिल्कुल न करें और यदि आप तेज धूप में घर से बाहर निकल रहे हैं तो हमेशा घर से अच्छी तरह ब्रेकफास्ट करने के बाद ही निकलें.

-तेज धूप से घर आने के बाद
अक्सर लोग तेज धूप से घर आने के तुरंत बाद ठंडा पानी पी लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए धूप से घर आने के बाद पहले अपने बॉडी टेंपरेचर को रूम टेंपरेचर के बराबर होने दें और ठंडा पानी पीने के बजाय सादा पानी या कोई तरल पदार्थ जो सामान्य तौर पर ठंडा हो उसे पीएं और गर्मियों में खाने के साथ सलाद या फल जरूर खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें – क्या आपके बच्चे बार-बार जीभ बाहर निकालते हैं? जानें क्या है इसकी वजह

-रैशेज और घमौरियां से बचाव
गर्मियों में कभी भी टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इस मौसम में हर किसी को पसीना अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा आता है. ऐसे में रैशेज और घमौरियों की समस्याएं बढ़ जाती हैं. घमोरियां होने वाली जगह पर स्किन लाल पड़ जाती है और उस में खुजली और जलन भी होने लगती है. इससे बचने के लिए खुले, हल्के और हवादार कपड़े पहनने चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health News, Lifestyle, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.