चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, नहीं पड़ेंगे बीमार
स्वास्थ्य

चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, नहीं पड़ेंगे बीमार

Safety tips for Summer: आमतौर पर चिलचिलाती धूप से बचने और गर्मी से राहत पाने के कई तरीके मौजूद हैं. पंखा, कूलर या एसी रूम में बैठ कर गर्मी से बचा जा सकता है. मगर, मुश्किल ये है कि आप हमेशा इन तरीकों का सहारा लेकर गर्मी से निजात नहीं पा सकते हैं. जाहिर है आपको कभी न कभी गर्मी का सामना करना ही पड़ेगा. ऐसे में कुछ जरूरी टिप्स आपके लिए गर्मी का पर्मानेंट सॉल्यूशन बन सकती हैं. दरअसल, गर्मी में बाहर निकलने के कारण न सिर्फ टैनिंग, सनबर्न, पिंपल्स, एक्ने, झुर्रियां और फाइन लाइन्स जैसी स्किन प्राब्लम हो सकती है, बल्कि लू लगने के चलते लूज मोशन और डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो जाती है. हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं गर्मी से बचने के कुछ खास टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप गर्मी को आसानी से मात दे सकते हैं.

भरपूर पानी पीना है जरूरी
गर्मी से बचने के लिए दिन में कम से कम 10-15 गिलास पानी पीना जरूरी है. खासकर घर से निकलते समय एक गिलास ठंडा पानी पीना न भूलें. इससे आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होगी और आपका शरीर भी ठंडा रहेगा. साथ ही आपको डिहाइड्रेशन होने का खतरा भी नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: Summer Foods for weight loss: गर्मियों में खाए जाने वाले इन 6 फूड्स से घटाएं अपना वजन

लू से बचाएगी प्याज
प्याज लू से बचने का रामबाण इलाज है. जी हां, घर से निकलते समय अपने साथ प्याज का एक टुकड़ा काट कर रख लें. इससे आपको लू नहीं लगेगी. ज्यादा सुरक्षा के लिए आप धूप में जाने से पहले नाखूनों पर प्याज का रस लगा सकते हैं.

धूप से करें बचाव
गर्मी की तेज धूप में त्वचा को अच्छे से कवर किए बिना घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है. इससे आपको टैनिंग और सनबर्न का खतरा तो रहता ही है. साथ ही सूरज की यूवी रेज स्किन की परेशानी का भी कारण बन सकती हैं. ऐसे में हमेशा फुल स्लीव कपड़ों में ही बाहर निकलें. साथ ही सिर पर स्कॉर्फ और आंखों पर गॉगल्स लगाना न भूलें.

कपड़ों का रखें खास ख्याल
गर्मी से राहत पाने के लिए सूती और खादी के कपड़ों को ही प्राथमिकता दें. साथ ही गहरे रंगों की बजाय हल्के रंग के कपड़े पहनना बेहतर रहता है. इससे आपको गर्मी कम लगेगी. वहीं, गर्मी में ढीले कपड़े पहनना भी काफी कम्फर्टेबल रहता है, जिससे आपके शरीर में हवा भी जाती रहती है और पसीना कम होता है.

ये भी पढ़ें: जानें लू से किस तरह करें बचाव, इसकी चपेट में आने पर क्या करें घरेलू इलाज

हल्का खाना खाएं
गर्मी के मौसम में शरीर का पाचन तंत्र कमजोर रहता है. ऐसे में जंक फूड और ज्यादा तली-भुनी चीजों को डाइजेस्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है, इसलिए गर्मी के दौरान हेल्दी रहने के लिए हल्के और पोषक युक्त खाने को डाइट का पार्ट बनाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.