News18 हिंदी - Hindi News
स्वास्थ्य

चिकन पॉक्स होने के बाद बढ़ जाता है दाद का खतरा, जानिए बचाव के घरेलू नुस्खे

हाइलाइट्स

दाद चिकनपॉक्स फैलाने वाले वायरस के कारण होता है.
दाद वाले हिस्से को हल्के और सूती कपड़े से ढक कर रखें
दाद से बचने के लिए विटामिन सी और डी वाले फूड्स खाएं.

Remedies for Shingles : बॉडी में स्किन पर होने वाले लाल छाले या लाल चकत्ते जिनमें खुजली या जलन महसूस होती है, उसे दाद कहते हैं. दाद एक प्रकार की स्किन एलर्जी है जिसके कई कारण हो सकते हैं. दाद की समस्या अधिकतर उन लोगों में पाई जा सकती है जो पहले चिकनपॉक्स का शिकार हो चुके हैं. चिकनपॉक्स और दाद दोनो वायरल इंफेक्शन होते हैं, जिसका कारण है, वैरीसेला-जोस्टर वायरस जो बॉडी के किसी भी हिस्से को इनफेक्ट कर सकता है. दाद कैंसर या एचआईवी जैसी बीमारियों के रोगियों में भी ज्यादातर पाया जा सकता है. दाद गर्मी में पसीना आने से या इंफेक्शन होने से अधिकतर गर्दन, चेहरे या पेट पर हो सकता है. जिसमें दर्द, जलन, खुजली जैसी परेशानियां हो सकती हैं. इन समस्याओं से घर में आसानी से निजात पाई जा सकती है.

दाद से बचाव के घरेलू उपाय :
ओटमील –
स्टाइल क्रेज के अनुसार ओटमील या दलिया जो घरों में आसानी से उपलब्ध होता है. उसमे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो खुजली और जलन में काफी राहत दे सकते हैं. नहाने के पानी में ओटमील 15 से 20 मिनट के लिए भिगोकर छोड़ दें फिर उसी पानी से नहा लें.

बर्फ –
कोल्ड कंप्रेस स्किन पर जलन और सूजन को कम करने में सहायक है. बर्फ के टुकड़े कॉटन के कपड़े में लपेटकर दाद वाली जगह पर उससे सिकाई करें. ऐसा दिन में एक से दो बार कर सकते हैं.

कोकोनट ऑयल –
कोकोनट ऑयल यानी नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो दाद के कारण होने वाली खुजली को कम कर सकते हैं. इसके लिए हर रोज दाद पर कॉटन बॉल की मदद से कोकोनट ऑयल लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से साफ कर लें.

लहसुन –
लहसुन में मौजूद एंटीवायरल गुण दाद जैसी स्किन प्रॉब्लम्स और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है.लहसुन की कलियां लेकर उन्हे लौंग के साथ पीसकर बारीक पेस्ट बना लें और कॉटन से दाद पर दवाई की तरह लगा लें. लगभग 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें.

ये भी पढ़ें: गर्मी में गर्दन पर मैल जमने से त्वचा हो गई है डार्क? इन तरीकों से करें साफ

ये भी पढ़ें: मेकअप रिमूव करते समय न ये गलतियां, त्वचा हो सकती है खराब

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.