खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए खतरनाक है. Image Credit: VisionPic-net/Pexels
स्वास्थ्य

चाय से होती है अगर आपके दिन की शुरुआत, तो जरूर जानें इसे पीने के ये रूल

खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए खतरनाक है. Image Credit: VisionPic-net/Pexels

घर हो या ऑफिस चाय के शौकीनों के लिए चाय (Tea) का दौर सुबह से शाम तक चलता है. मगर इसे पीते समय की जाने वाली कुछ गलतियां सेहत (Health) पर भारी पड़ सकती हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 19, 2021, 2:16 PM IST

सर्दियों का मौसम है. इसमें लोग चाय (Tea) कुछ ज्‍यादा ही पीना पसंद करते हैं. हालांकि कुछ लोग हर मौसम में चाय ही पहली पसंद होती है. जब भी थकान का अनुभव हो रहा हो या फिर सिर में हल्‍का दर्द ही क्‍यों न हो. लोग चाय पीकर राहत का एहसास करते हैं. वहीं घर हो या ऑफिस चाय के शौकीनों के लिए चाय का दौर सुबह से शाम तक चलता है. मगर क्‍या आप जानते हैं कि अक्‍सर चाय पीते समय की जाने वाली कुछ गलतियां सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. आप भी जानें इनके बारे में-

खाते ही तुरंत न पिएं
कुछ लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना पसंद करते हैं. मगर यह सेहत के लिए ठीक नहीं है. इसकी वजह यह है कि खाना खाते ही चाय पीने से शरीर को मिले पोषक तत्व अवशोषित नहीं हो पाते. ऐसे में कई समस्‍याएं हो सकती हैं. इसलिए खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद चाय पिएं.

ये भी पढ़ें – नींद नहीं आती तो सुनें संगीत, तनाव भी होगा दूरज्‍यादा उबालने से बचें

चाय बनाते समय लोग इसे ज्‍यादा उबाल लेते हैं. इसके पीछे उनका मानना होता है कि इससे चाय का स्‍वाद बढ़ जाता है. मगर इसे ज्‍यादा नहीं उबालना चाहिए. इससे एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है. इसलिए इससे बचें.

खाली पेट चाय पीना खतरनाक
अक्‍सर ऐसा होता है कि सुबह सबसे पहले लोग चाय पी लेते हैं. मगर सुबह खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए बहुत खतरनाक है. इससे एसिडिटी की समस्‍या बढ़ सकती है. साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है. सुबह सबसे पहले पानी और इसके बाद ही चाय पिएं तो बेहतर रहेगा.

ये भी पढ़ें – सेहतमंद बने रहने के लिए न करें ये 5 हेल्‍थ मिस्‍टेक्‍स

सोने से पहले बिल्‍कुल नहीं
कुछ लोग चाय पीना बहुत पसंद करते हैं. यही वजह है कि वे रात में सोने से पहले भी चाय पीते हैं. यह सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. दरअसल, चायपत्ती में कैफीन की मात्रा होती है, ऐसे में नींद न आने की समस्या हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *