घर के रोजमर्रा के काम भी कर सकते हैं वजन घटाने में मदद, जानिए कैसे
स्वास्थ्य

घर के रोजमर्रा के काम भी कर सकते हैं वजन घटाने में मदद, जानिए कैसे

Tips for Weight Loss: आजकल के लाइफस्टाइल में हम जितना टाइम अपने मोबाइल को देते हैं, अगर अपनी सेहत को दे दें तो बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे. कई बार हम सोशल मीडिया इंफ्लूएंजर्स और फिटनेस को लेकर अलर्ट रहने वाले लोगों को वजन घटाने के टिप्स, या एक्सरसाइज के बारे में जानकारी आदि शेयर करते देखते हैं. ये वीडियो फोन में देखने में तो बहुत अच्छा लगता है, लेकिन एक फास्ट फॉर्वर्ड शहरी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज के लिए वक्त निकलाना असंभव हो जाता है.

हमें पहले ही अपनी वर्किंग और पर्सनल लाइफ को मैनेज करना होता है, और ऑफिस से आने के बाद हमें कई घरेलू काम निपटाने पड़ते हैं. तो ऐसे मे जब हम पहले से ही उन घरेलू कामों के लिए इतनी मेहनत कर रहे हैं, तो क्यों न उन्हें इफैक्टिव प्रैक्टिस में बदल दिया जाए. इसलिए, हमने रोजाना के कुछ कामों को एक साथ किया है, जो आपको आपका वजन कम करने और फिट रखने में मदद करेंगे.

लिफ्ट नहीं, सीढ़ियां चढ़ें-उतरें
अब से शपथ लें कि जब भी आपको सीढ़ियों और एस्केलेटर के बीच चयन करना होगा, तो आप हमेशा  सीढ़ियां चुनेंगे. यदि आपका फ्लोर बहुत ज्यादा ऊपर है, तो आप लिफ्ट ले सकते हैं, और उसमें भी अपने फ्लोर पर पहुंचने के लिए आप हमेशा दो-तीन मंजिल नीचे का विकल्प चुनें. ताकि आप अपनी दिनचर्या में सीढि़यों को थोड़ा सा शामिल करें और साथ ही हर हफ्ते एक और मंजिल जोड़कर ऊपर जाने के लिए एक नया लक्ष्य निर्धारित करना न भूलें.

यह भी पढ़ें-
नींबू पानी या नारियल पानी, गर्मियों में हेल्थ के लिए कौन सी है ज्यादा फायदेमंद? जानिए

जब आप बात करते हैं तो चलें
हम सभी दिन में अपना ज्यादातर समय फोन पर बात करने में बिताते हैं, चाहे वह परिवार हो, दोस्त हों या सहकर्मी. तो, इस अहम टाइम को भी भला हम अपने पक्ष में क्यों न करें? जब भी आपके पास कोई कॉल आए, चाहे वह पांच मिनट के लिए हो या 30 मिनट के लिए, हमेशा टहलें और बात करें, इस तरह आपको एहसास भी नहीं होगा कि आप वर्कआउट कर रहे हैं और काम करते समय या किसी के साथ मिलते-जुलते कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
World Asthma Day 2022: आपकी रसोई में है अस्‍थमा का यह अचूक इलाज, जानें एक्‍सपर्ट की राय

अपने घर को साफ करें
जाहिर है, सफाई एक डेली प्रैक्टिस है, और हम में से ज्यादातर ने वर्तमान में इसके लिए किसी की मदद ली है. क्यों ना हम इसे खुद करें? क्या आप जानते हैं कि बर्तन धोना हमारी बाहों के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, झाड़ू लगाने और पोछा लगाने से आपकी कोर मसल्स टाइट हो जाएगी और आपको स्क्वैट्स करने जितने फायदे मिलेंगे.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.