घर के अंदर का प्रदूषण भी कम कर सकते हैं पौधे, ब्रिटेन के वैज्ञानिकों का दावा
स्वास्थ्य

घर के अंदर का प्रदूषण भी कम कर सकते हैं पौधे, ब्रिटेन के वैज्ञानिकों का दावा

Houseplants Can Improve Air Quality Indoors : हम सभी को ऐसा लगता है कि प्रदूषण घर के बाहर ही होता है और घर के अंदर तो हम सभी सुरक्षित रहते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. घर के अंदर भी प्रदूषण होता है, जो बाहर के प्रदूषण से कहीं ज्यादा खतरनाक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर के अंदर लगे पौधों से इस प्रदूषण को कम किया जा सकता है? हाल ही में हुई एक स्टडी में ऐसा दावा किया गया है कि घर अंदर अगर पौधे लगाए जाएं तो इस अंदर वाले प्रदूषण को 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

ब्रिटेन की बर्मिंघम यूनिवर्सिटी (University of Birmingham) के रिसर्चर्स ने नेतृत्व में हुई इस स्टडी में कहा गया है कि लोग घर के अंदर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पौधे लगते हैं लेकिन वो नहीं जानते हैं कि इनसे घर के अंदर का प्रदूषण भी खत्म किया जा सकता है. रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में तीन पौधों, पीस लिली, कॉर्न प्लांट और फर्न अरुम को शामिल किया. इन तीनों पौधों को सबसे बिजी सड़क किनारे स्थित एक ऑफिस में रखा गया और रोज इनकी निगरानी की. इसमें पाया गया कि तीनों पौधे ऑफिस के अंदर के नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के लेवल को कम करने में सक्षम थे.

समान नाइट्रोन हाईऑक्साइड हटाने में सक्षम
डॉ क्रिश्चियन पफ्रांग (Dr Christian Pfrang) का कहना है कि हमने जिन पौधों का चुनाव किया, वो सभी एक दूसरे से बहुत अलग थे. बावजूद इसके सभी पौधे ऑफिस के वातावरण को ठीक करने में सक्षम थे. तीनों पौधों में ऑफिस में मौजूद नाइट्रोजन डाइऑक्साइड हटाने के समान क्षमता थी. दरअसल, इलेक्ट्रोनिक सामान से निकलने वाली गैस और खाना पकाते समय निकलने वाले धुएं से भी घर के के अंदर एयर क्वालिटी खराब होती है.

यह भी पढ़ें-
बच्चों की बार-बार नाक में उंगली डालने की आदत से पाएं छुटकारा

प्रदूषण रोकने में सबसे असरदार हैं ये पौधे
विशेषज्ञों के अनुसार, पीपल, बरगद, पाकड़, जामुन, नीम, हरसिंगार, अशोक, अर्जुन, महुआ, कनेर आदि पारंपरिक पेड़ पॉल्यूशन टॉलरेंट होते हैं. इन पौधों को सड़कों के दोनों और रिहाइशी इलाकों में लगाना चाहिए, ये धूल के महीन कणों को सोख लेते हैं. ये पौधे हवा को शुद्ध कर प्रदूषण को काफी हद तक रोकते हैं.

यह भी पढ़ें-
Skin Care Tips: चेहरे पर कभी इस्तेमाल किया है बैंगन? जानें कैसे चुटकियों में दिखाता है कमाल

घर के अंदर इन पौधों को लगाने से प्रदूषण होगा दूर
-बैम्बू पाम
-पीस लिली
-जेरबेरा डेजी
-स्नेक प्लांट
-अरेका पाम
-स्पाइडर प्लांट

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.